आवेदन अंतिम दिनांक आज : 12 वी पास के लिए 4000 कंप्युटर ऑपरटोर के पदों पर डायरेक्ट भर्ती SSC CHSL Vacancy Online Form 2024

भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों और कार्यालयों के लिए लोअर डिवीजनल क्लर्क, जूनियर सचिवालय सहायक और डेटा एंट्री ऑपरेटर के पदों के लिए कुल 3712 रिक्तियां हैं। जो भी आवेदक इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास पीसीएम के साथ 12वीं कक्षा होनी चाहिए और उनकी उम्र दिनांक 01-08-2024 के अनुसार 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

SSC CHSL Vacancy Online Form 2024: आवेदन पत्र: कर्मचारी चयन आयोग के सभी उम्मीदवारों को नमस्कार, आपके पास भारत की केंद्र सरकार से बहुत अच्छा अवसर है। SSC ने भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों और कार्यालयों के लिए लोअर डिविजनल क्लर्क, जूनियर सचिवालय सहायक और डेटा एंट्री ऑपरेटर जैसे ग्रुप सी पदों की भर्ती के लिए नवीनतम अधिसूचना जारी की है। यहां इस लेख में, आपको SSC CHSL Vacancy Online Form 2024 द्वारा 8 अप्रैल, 2024 को जारी इस अधिसूचना के संबंध में पूरी जानकारी मिलेगी। यहां इस लेख में, आपको आवेदन प्रक्रिया, चयन प्रक्रिया, मूल पात्रता और अन्य महत्वपूर्ण तिथियों जैसी पूरी जानकारी मिलेगी। आवेदन करने से पहले पूरा लेख पढ़ें।

संस्था का नाम Staff Selection Commission
भर्ती का नाम SSC CHSL Vacancy Online Form 2024
आधिकारिक Website https://ssc.gov.in/

SSC CHSL Vacancy Online Form 2024 की मुख्य दिनांक

आप सभी को बता दें कि इस 3712 पदों पर होने वाली SSC CHSL Vacancy Online Form 2024 सरकारी भर्ती की मुख्य दिनांक है इस प्रकार हैं भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 8 अप्रैल से प्रारंभ किए गए हैं जो 7 मई अंतिम दिनांक तक भरे जाएंगे इसमें आवेदन में कोई भी त्रुटि होने पर आप उसे 10 में से 11 मई को सुधार कर सकते हैं और फाइनल प्रथम चरण का जो एग्जाम होगा वह आपका जून जुलाई 2024 में कराया जाएगा तो इस प्रकार से इस परीक्षा की दिनांक है।

SSC CHSL Vacancy Online Form 2024 पद की संख्या

इस भर्ती प्रक्रिया में कुल 3712 पदों पर भर्ती होगी जिनमें मुख्य रूप से ग्रुप सी पदों के लिए युवाओं का चयन किया जाएगा इसमें लोअर डिवीजन क्लर्क, जूनियर सेक्रेटेरिएट अस्सिटेंट, डाटा एंट्री ऑपरेटर आदि पदों पर भर्तिया  की जाएंगी ।

SSC CHSL Vacancy Online Form 2024 की मुख्य योग्यताए

शैक्षणिक योग्यता – जो भी अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए आवेदन कर रहे हैं उसमें डाटा एंट्री ऑपरेटर या Grade – A की भर्तियों के लिए आवेदक का 12वीं कक्षा विज्ञान और गणित विषय के साथ पास होना आवश्यक है और इसी भर्ती में एलडीसी जैसे ग्रेड ए अन्य पदों के लिए आवेदक के पास मात्र 12वीं पार होना आवश्यक है ।

आयु सीमा – अब बात करें आयु सीमा की तो इस भर्ती में आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 27 वर्ष तक मान्य है आवेदक का जन्म 2-8-1997 से लेकर 1-8-2006 के मध्य में होना जरूरी है ।

आवेदन करने के लिए मुख्य लिंक्स

यहा से करे आवेदनClick Here
Notification डाउनलोडक्लिक करे
Official पोर्टलक्लिक करे

SSC CHSL Vacancy Online Form 2024 में मासिक वेतन

लोअर Division क्लर्कRs. 19,900-63,200
डाटा एंट्री ऑपरटोर (DEO )Rs. 29,200-92,300
Data Entry Operator, Grade „A‟s. 25,500-81,100

SSC CHSL Vacancy 2024 चयन प्रक्रिया

SSC CHSL Vacancy Online Form 2024 में चयन प्रक्रिया दो स्तरों में की जाएगी जिनमें से मुख्य मेरिट लिस्ट स्टार दो के आधार पर बनाई जाएगी।

स्टेज – 1 : पहले स्टेज की परीक्षा में कल 100 अंकों का प्रश्न पत्र दिया जाएगा जिसमें प्रश्न इंग्लिश जनरल इंटेलिजेंस , क्वानटेटिव एप्टीट्यूड , और जनरल अवेयरनेस के प्रश्न रहेंगे इस परीक्षा के लिए समय सीमा मात्र 1 घंटा रहेगी ।

स्टेज – 2 : स्टेज 2 में मुख्य रूप से 2 – Session में परीक्षा ली जाएगी इसमें First Section में तीन मुख्य 3 क्षेत्र रहेंगे जिनकी कुल समय सीमा 2 घंटे 15 मिनट रहेगी और अधिकतम प्रश्न 135 रहेंगे जिम अंकों की संख्या 405 रहीगी और इसी का सेशन दो जिसमें स्किल टेस्ट आयोजित किया जाएगा।

आवेदन करने की फीस

परीक्षा में शामिल होने वाले सभी आवेदकों को मात्र ₹100 का परीक्षा शुल्क के रूप में जमा करना होगा यह शुल्क आवेदन करते समय ऑफिशल पोर्टल पर सबमिट  किया  जाएगा ।

SSC CHSL Vacancy Online Form 2024 आवेदन प्रक्रिया

इस भर्ती में शामिल होने के लिए सभी आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसके लिए नीचे मुख्य बिंदु दिए गए:

  1. सबसे पहले आवेदकों को इस आर्टिकल में दिए गए ऑफिशल नोटिफिकेशन को पढ़ना होगा और उसके अनुसार आवेदन करना होगा ।
  2. सभी आवेदक दिए गए लिंक के अनुसार ऑफिशल पोर्टल पर जाकर, यदि आवेदक पहली बार आवेदन कर रहे हैं तो रजिस्ट्रेशन कर ले अथवा लॉगिन आईडी के माध्यम से लॉगिन कर लें ।
  3. इसके पश्चात एप्लीकेशन फॉर्म में मांगी गई संपूर्ण जानकारी को फील कर ले और अपनी पासपोर्ट साइज फोटो दो महीने से अधिक पुरानी ना होने वाली और सिग्नेचर को अपलोड कर दे।
  4. इसके बाद एप्लीकेशन संपूर्ण होने पर आवेदन शुल्क जमा कर दें यह आवेदन शुल्क एटीएम कार्ड यूपीआई एवं अन्य बैंकिंग माध्यमों से का करने बाद होगा ।
  5. इसके बाद आप अपना एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर ले और एडमिट कार्ड आने तक का इंतजार करें ।

SSC CHSL में सिलेक्शन कैसे होता है?

इस भर्ती में चयन प्रक्रिया दो स्तरों में की जाएगी जिनमें से मुख्य मेरिट लिस्ट स्टार दो के आधार पर बनाई जाएगी।
स्टेज – 1 : पहले स्टेज की परीक्षा में कल 100 अंकों का प्रश्न पत्र दिया जाएगा ,समय सीमा मात्र 1 घंटा रहेगी ।
स्टेज – 2 : स्टेज 2 में मुख्य रूप से 2 – Session में परीक्षा ली जाएगी ,समय सीमा 2 घंटे 15 मिनट रहेगी और अधिकतम प्रश्न 135 रहेंगे जिम अंकों की संख्या 405 रहेगी

SSC CHSL की सैलरी कितनी होती है?

इस भर्ती के माध्यम से सिलेक्शन प्राप्त करने वाले आवेदकों की सैलरी 30000 से लेकर 90000 के बीच में रहती है।


Leave a comment