12वी पास के लिए पशुपालन विभाग भर्ती(Pashupalan Vibhag Bharti) वेतन 40,400 आवेदन प्रारंभ

Pashupalan Vibhag Bharti: मध्य प्रदेश पशुपालन विभाग के द्वारा कक्षा 12वीं पास सभी विद्यार्थियों के लिए पशुपालन विभाग भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। यह भर्ती कुल 11000 से अधिक पदों के लिए आयोजित की जाएगी। सभी आवेदक इस भर्ती के माध्यम से प्रदेश स्तरीय पशुपालन विभाग कि डिप्लोमा विश्व विद्यालयों में प्रवेश ले पाएंगे।

MP पशुपालन विभाग भर्ती 2024 Notification Out

कक्षा 12वीं पास मध्य प्रदेश एवं संपूर्ण भारत के सभी युवाओं के लिए मध्य प्रदेश पशुपालन विभाग भर्ती 2024 की ओर से सरकारी नौकरी एवं डिप्लोमा करने का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस नोटिफिकेशन के अनुसार मध्य प्रदेश सरकार कुल 11000 पदों के लिए पशुपालन विभाग/डेयरी विभाग/ एनिमल हसबेंडरी विभाग आदि में आवेदकों की डायरेक्ट भर्ती करेगी।

आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु न्यूनतम 17 वर्ष एवं अधिकतम 28 वर्ष निर्धारित की गई है। सभी कक्षा 12वीं पास जो भी पशुपालन विभाग में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं वे सभी इस परीक्षा के माध्यम से पशुपालन विभाग विश्वविद्यालय में एडमिशन लेकर एवं डिप्लोमा प्राप्त कर कर सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

Pashupalan Vibhag Bharti ले लिए मुख्य दिनाङ्के

भर्ती का नामपशुपालन विभाग भर्ती 2024
आवेदन प्रारंभ दिनांक14 मई 2024
आवेदन की अंतिम दिनांक28 मई 2024
कुल पदों की संख्या1100
परीक्षा दिनांक27/06/2024
आवेदन शुल्क400 रुपये
चयन का माध्यमलिखित परीक्षा
LinkNotification Download Link
Linkआवेदन करने के लिए यहा क्लिक करे

MP ADDET Test – 2024 क्या है ?

पशुपालन विभाग भर्ती मैं सभी 12वीं पास युवाओं के लिए पशुपालन विभाग में अपना करियर बनाने के लिए न्यूनतम योग्यता डिप्लोमा होती है। यह डिप्लोमा मध्य प्रदेश की विभिन्न सरकारी संस्थाओं के माध्यम से करवाया जाता है। सरकारी संस्थानों में यह डिप्लोमा करने के लिए परीक्षा का आयोजन किया गया है जो पशुपालन विभाग भर्ती के अंतर्गत आता है। इस भर्ती के माध्यम से कुल 1100 पदों के लिए पशुपालन विभाग भर्ती के रूप में आवेदक चयनित किए जाएंगे। जिनका 2 साल का डिप्लोमा कराया जाएगा, तत्पश्चात सरकारी नौकरी प्रदान की जाएगी। सभी आवेदक इस प्रवेस परीक्षा से संबंधित अधिक जानकारी के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन को पढ़ें।

पशुपालन विभाग भर्ती 2024 की मुख्य योग्यताए

पशुपालन विभाग भर्ती 2024 में आवेदन करने के लिए आवेदकों की शैक्षणिक योग्यता न्यूनतम कक्षा 12वीं पास है। आवेदक के द्वारा कक्षा 12वीं में जीव विज्ञान सहित कृषि एवं गणित विषय का अध्ययन किया गया हो अनिवार्य है। जो भी आवेदक कक्षा ग्यारहवीं एवं 12वीं में जीव विज्ञान विषय के साथ पड़े हुए हैं वे सभी इस भर्ती के लिए डायरेक्ट आवेदन कर सकते हैं।

पशुपालन विभाग भर्ती 2024 के लिए आयु सीमा क्या है ?

पशुपालन विभाग भर्ती 2024 में कक्षा 12वीं पास योग्य आवेदक जो आवेदन करना चाहते हैं उनकी न्यूनतम आयु 17 वर्ष एवं अधिकतम आयु 28 वर्ष निर्धारित की गई है। आयु संबंधी अतिरिक्त छूट के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन को पढ़ें।

पशुपालन विभाग भर्ती 2024 की चयन प्रक्रिया क्या है ?

पशुपालन विभाग भर्ती 2024 में आवेदकों का चयन मुख्य रूप से लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। सर्वप्रथम परीक्षा में पास हुए अभ्यर्थियों के लिए सरकारी कॉलेज का अलॉटमेंट दिया जाएगा। जिसमें अभी तक 2 साल का एनिमल हसबेंडरी या पशुपालन विभाग डिप्लोमा करके सरकारी नौकरी करने के लिए योग्य होगा। परीक्षा के पश्चात काउंसलिंग प्रक्रिया का आयोजन किया जाएगा जिसमें प्राप्त किए गए अंकों के आधार पर कॉलेज प्रदान किया जाएगा

पशुपालन विभाग भर्ती आवेदन शुल्क कितना है ?

पशुपालन विभाग भर्ती 2024 प्रवेश परीक्षा में आवेदन करने के लिए सभी युवाओं के लिए जो अनारक्षित अभ्यर्थी हैं के लिए ₹400 परीक्षा शुल्क भुगतान करना होगा। वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के अभ्यर्थियों के लिए मात्र ₹200 अप भुगतान करना होगा। इसके साथ अतिरिक्त शुल्क एमपी ऑनलाइन पोर्टल का शुल्क 60 रुपये एवं फॉर्म भरने पर लोगिन करने का ₹20 शुल्क अलग से भुगतान किया जाए।

आवेदन कैसे करे?

मध्य प्रदेश पशुपालन विभाग भर्ती 2024 में आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को संपूर्ण रूप से फॉलो करें तत्पश्चात आवेदक अपना इस परीक्षा के लिए आसानी से रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे एवं परीक्षा में शामिल होकर सरकारी नौकरी प्राप्त कर पाएंगे।

  1. सर्वप्रथम हमारे इस आर्टिकल में दिए गए संपूर्ण लेख को पड़े एवं जानकारी को ध्यान से फॉर्म भरते समय “Aaply” करे ।
  2. तत्पश्चात “MPPEB” की ऑफिशल वेबसाइट पर विज़िट करे।
  3. “Online Form” पर क्लिक करने पर आपको इस भर्ती के लिए आवेदन का लिंक प्राप्त हो जाएगा।
  4. इसके पश्चात आवेदन पर क्लिक करें एवं घोषणा पत्र को स्वीकार करते हुए आगे बढ़ाएं।
  5. अब अपनी PEB की प्रोफाइल और आईडी पासवर्ड डालकर लॉगिन कर ले।
  6. लोगिन करने के पश्चात आवश्यक सभी दस्तावेज एवं जानकारी को भर दें और एप्लीकेशन को सेव कर दें।
  7. तत्पश्चाप आवेदन शुल्क का भुगतान करें एवं अपना आवेदन पत्र डाउनलोड कर ले।
  8. इसके पश्चात एडमिट कार्ड आने तक का वेट करें।

Pashupalan Vibhag Bharti में वेतन मान

मध्य प्रदेश पशुपालन विभाग के द्वारा आयोजित की जाने वाली यह परीक्षा मुख्य रूप से सभी आवेदकों को कक्षा 12वीं के बाद पशुपालन विभाग में डिप्लोमा करने के लिए प्रवेश परीक्षा है। इस परीक्षा के उपरांत सभी विद्यार्थी विश्वविद्यालय में एडमिशन ले पाएंगे। 2 साल के डिप्लोमा करते समय आवेदकों को किसी भी प्रकार का वेतन प्रदान नहीं किया जाएगा परंतु डिप्लोमा संपूर्ण करने के पश्चात जिन भी अभ्यर्थियों का सरकारी नौकरी के लिए चयन किया जाता है उनका मुख्य रूप से ₹25000 प्रति माह से लेकर ₹40000 प्रति माह तक का वेतन प्रदान किया जाएगा ।

Pashupalan Vibhag Bharti के लिए आवश्यक दस्तावेज

पशुपालन विभाग भर्ती के माध्यम से पशुपालन विभाग में डिप्लोमा करने हेतु सभी योग्य आवेदक इस भर्ती में अपने निम्नलिखित दस्तावेजों के साथ आवेदन कर सकते हैं

  1. MPPEB प्रोफाइल रजिस्ट्रेशन
  2. कक्षा 10 वीं मार्कशीट
  3. कक्षा 12वीं मार्कशीट
  4. स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  5. जाति प्रमाण पत्र
  6. आधार कार्ड
  7. फोटो
  8. हस्ताक्षर

Frequently Asked Questions :

भारतीय पशुपालन निगम लिमिटेड भर्ती क्या है?

यह एक प्रशुपालन विभगा भर्ती की चयन पप्रक्रिया है , जिसके माध्यम से जिला स्तरीय कृषि विभाग, पशुपालन विभाग , और अन्य विभागों में भर्ती की जाती है । आवेदक इस परीक्षा के माध्यम से विभिन्न सरकारी संस्थानों में भर्ती ले सकते है।

पशुपालन का फॉर्म कैसे भरें?

“MPPEB” की ऑफिशल वेबसाइट पर विज़िट करे, PEB की प्रोफाइल और आईडी पासवर्ड डालकर लॉगिन कर ले, आवश्यक सभी दस्तावेज एवं जानकारी को भर दें और एप्लीकेशन को सेव कर दें ।

पशुपालन विभाग की सैलरी कितनी होती है?

सरकारी नौकरी के लिए चयन किया जाता है उनका मुख्य रूप से ₹25000 प्रति माह से लेकर ₹40000 प्रति माह तक का वेतन प्रदान किया जाएगा ।

Leave a comment