इस तरह से बनवाए घर बैठे ATM Card: ATM कार्ड के ये टॉप फायदे, ATM Card Kaise Banwaye

ATM Card Kaise Banwaye: नमस्कार साथियों स्वागत है आप सभी का हमारे एक और लेख में इस लेख में जैसा कि आपने टाइटल से बड़ा हम बात करने वाले हैं कि आप यदि किसी भी बैंक के खाताधारक हैं और अपना नया या दोबारा डेबिट कार्ड या ATM Card Kaise Banwaye पाएंगे पर सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले है , इसमे आपको ATM कार्ड के फायदे, ATM कार्ड के प्रकार , आवश्यक दस्तावेज ,और आवेदन प्रक्रिया के बारे में प्रदान की जाएगी ।

जैसा कि आप सभी को पता है कि बैंक में यदि हम कोई भी कार्य करवाने जाते हैं तो हमें एक बहुत लंबी लाइन में लगना पड़ता है और साथ ही जानकारी के अभाव में हम कार्य अच्छे से नहीं कर पाते हैं। परंतु आज के इस लेख में आप सभी को हम बहुत अच्छी तरीके से बताएंगे कि आप किसी भी बैंक का एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड कैसे आसानी से बनवा सकते हैं। सबसे पहले बैंकिंग कार्यों में हमें जानकारी का होना सबसे अधिक महत्वपूर्ण है। यदि हमारे पास संपूर्ण कार्य प्रणाली की जानकारी है तुम आसानी से कुछ भी कार्य करवा सकते हैं वह चाहे एसबीआई बैंक को या कोई भी बैंक हो।

ATM Card या डेबिट कार्ड क्या होता है?

ATM Card या Debit Card एक ऐसा बैंकिंग कार्ड होता है जो हर एक बैंक आप अपने ग्राहकों को पैसे का लेनदेन करने के लिए जारी करता है। वर्तमान में ATM Card या Debit Card की बहुत से प्रकार हैं। जिनके आधार पर आपको सुविधा प्रदान की जाती है। एटीएम कार्ड का फुल फॉर्म ऑटोमेटिक टेलर मशीन होता है।

ATM Card Kaise Banwaye: एटीएम कार्ड का मुख्य रूप से इस्तेमाल पैसे को जमा करने और पैसे को निकालने के लिए किसी भी एटीएम मशीन के माध्यम से किया जाता है। एटीएम कार्ड हमें बैंक बिना जाए अपने किसी भी निश्चित स्थान जहां एटीएम है पर अधिक से अधिक सुविधा लेने का अवसर प्रदान करता है। एटीएम कार्ड के माध्यम से मुख्य रूप से अपना बैंक बैलेंस चेक करना, पैसे निकालना, किन्ही मशीनों के द्वारा जमा भी करना, ट्रांसफर करना इत्यादि कार्य किया जा सकते हैं।आपको बता दें कि एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड दोनों एक ही होते हैं।

एटीएम कार्ड के Top 5 फायदे

मुख्य रूप से भारत में सभी बैंक अपने-अपने ग्राहकों के लिए ATM Card या Debit Card जारी करते हैं। इस कार्ड के मुख्य लाभ पैसे को निकालना, जमा करना, ट्रांसफर करना इत्यादि में किया जाता है। यदि हम बैंक के अनुसार एवं कार्ड की प्रकार के अनुसार बात करें तो इसमें हमें प्रतिदिन के अनुसार अधिकतम आहरण क्षमता एवं नगदी निकासी मनी ट्रांसफर इत्यादि की एक निश्चित लिमिट के साथ प्राप्त होता है। किसी भी बैंक के द्वारा एटीएम कार्ड में न्यूनतम 1 दिन की नगद निकासी लिमिट ₹25000 होती है। एवं यह कार्ड के प्रकार के अनुसार बढ़ाई जा सकती है।

एटीएम कार्ड के प्रकार

यदि आप किसी भी बैंक के माध्यम से अपना ATM Card या Debit Card बन बाते हैं तो वह मुख्य रूप से चार प्रकार में से एक हो सकता है। यह चार प्रकार के डेबिट कार्ड इस प्रकार हैं Visa डेबिट कार्ड, Master डेबिट कार्ड, Rupaye Pay Card(भारतीय नगदी कार्ड), Maestro Card

ATM Card Kaise Banwaye: मुख्य रूप से यह विश्व में सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाले डेबिट कार्ड है । इन सभी के द्वारा आप वर्ल्ड में कहीं भी ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। मात्र रुपए पर कार्ड की द्वारा हम केवल भारत में अकेला ट्रांजैक्शन कर सकते। ATM Card Kaise Banwaye वर्तमान में सेविंग खाताधारकों एवं छोटे खाता धारकों के लिए ज्यादातर रुपए पर कार्ड ही जारी किया जाता है। इसमें खाताधारक को वार्षिक रूप से अधिकतम 250 रुपए एवं न्यूनतम जीरो रुपए का भुगतान करना होगा।

डेबिट कार्ड या ATM Card Kaise Banwaye ?

ATM Card Kaise Banwaye की सभी सुविधा लेने के लिए खाता धारकों को अपने बैंक के माध्यम से नीचे दिए गए स्टेप्स के फॉलो करके कार्ड बनवा सकते हैं । यह प्रक्रिया नए एवं गुमे हुए या पुराने किसी भी प्रकार की डेबिट कार्ड को बनवाने के लिए है।

  1. सर्वप्रथम बैंक में जाकर KYC या ATM CARD फार्म प्राप्त करें।
  2. फॉर्म में अपनी खाता जानकारी, मोबाइल नंबर, आधार नंबर बैंक, अकाउंट इत्यादि भर दें।
  3. जानकारी भरने के बाद अपनी एक फोटो और खाताधारक के हस्ताक्षर कर दें।
  4. किसी भी बैंक की ई केवाईसी काउंटर या कार्ड बनाने वाले काउंटर पर फॉर्म को जांच करवा।
  5. एप्लीकेशन फॉर्म के साथ आधार कार्ड, बैंक पासबुक, पैन कार्ड, आदि की फोटो कॉपी लगाकर बैंक में जमा कर दें।
  6. बैंक द्वारा सत्यापन की पश्चात आपका एटीएम कार्ड लगभग 15 से 20 दिन के अंदर आपका आधार कार्ड के पते पर प्राप्त हो जाएगा ।

ATM Card Kaise Banwaye के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या क्या है ?

यदि आप बचत खाते की खाताधारक हैं, तो एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज में आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होना आवश्यक है, यह दस्तावेज सभी बैंकों में एक समान होंगे। ATM Card Kaise Banwaye

  1. बैंक पासबुक बैंकपासबुक
  2. आधार कार्ड
  3. पैन कार्ड पानकार्ड
  4. पासपोर्टसाइज फोटो
  5. ATM CARD आवेदन फॉर्म