Indian Airforce AFCAT Notification Out for 304 Posts: यहाँ से चेक करे आवेदन प्रक्रिया Airforce Bharti 2024

भारतीय वायु सेना के द्वारा AFCAT के माध्यम से वायुसेना में फ्लाइंग ऑफिसर और ग्राउन्ड ड्यूटी अधिकारी के पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। Airforce Bharti 2024 में AFCAT परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन दिनांक 30 मई से 28 जून 2024 तक भरे जाएंगे। सभी योग्य आवेदक Airforce Bharti 2024 की संपूर्ण जानकारी www.skillswale.com वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

Airforce Bharti 2024: AFCAT परीक्षा मुख्य रूप से भारतीय वायुसेना में फ्लाइंग ऑफिसर, पायलेट्स,टीचर ,एडमिनिस्ट्रेशन आदि क्षेत्रों में किए जाते हैं। आवेदक जिनके पास इंजीनियरिंग डिग्री एवं NCC का C सर्टिफिकेट है, इस भर्ती के लिए डायरेक्ट आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों की आयु Airforce Bharti 2024 में ग्राउंड स्टाफ के लिए 20 से 26 वर्ष तक एवं फ्लाइंग ब्रांच के लिए 20 से 24 वर्ष निर्धारित की गई है।

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया वायुसेना की ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से की जाएगी। आवेदन करते समय आवेदकों को परीक्षा शुल्क के रूप में 550 रुपए का भुगतान करना होगा। आवेदकों का चयन मुख्य रूप से लिखित परीक्षा एवं SSB इंटरव्यू के आधार पर किया जाए। सभी योग्य आवेदक इस वेबसाइट के माध्यम से संपूर्ण जानकारी प्राप्त करके आवेदन कर सकते हैं।

भारतीय वायुसेना भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

आवेदक जो भी AFCAT परीक्षा के माध्यम से Airforce Bharti 2024 में जाना चाहते हैं उन सभी के पास फ्लाईंग ब्रांच के लिए किसी भी विषय के साथ स्नातक डिग्री एवं इंजीनियरिंग डिग्री का होना आवश्यक है।आवेदक जो ग्राउंड ड्यूटी, टेक्निकल डिपार्टमेंट में जाना चाहते हैं उन सभी के पास Aeronautical Engineering की डिग्री होना आवश्यक है। अन्य पदों हेतु कक्षा 12वीं में गणित एवं भौतिक शास्त्र में 60% से अधिक अंक होना अनिवार्य है।

भारतीय वायुसेना भर्ती के लिए आयु सीमा

जो भी आवेदक Airforce Bharti 2024 AFCAT परीक्षा के लिए आयु फ्लाइंग ब्रांच के लिए न्यूनतम 20 वर्ष एवं अधिकतम 24 वर्ष निर्धारित की गई है। इसके अलावा आवेदक जो ग्राउंड ड्यूटी टेक्निकल में जाना चाहते हैं उनकी न्यूनतम आयु 20 वर्ष अधिकतम आयु 26 वर्ष निर्धारित की गई। अधिक जानकारी के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन को पढ़ें।

Airforce Bharti 2024 के लिए आवेदन कैसे करे ?

Airforce AFCAT का परीक्षा हेतु ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदन दिनांक 30 में से लेकर 28 जून तक कियाजाएंगे। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इस प्रकार से अपना रजिस्ट्रेशन करें:

  1. इंडियन एयर फोर्स AFCAT की ऑफिशल वेबसाइट CDAC पर जाएं ।
  2. जॉइन Us as Officer पर क्लिक करें।
  3. इसके पश्चात Candidate Login पर क्लिक करे ।
  4. यदि आप पहली बार आवेदन कर रहे हैं तो रजिस्टर करें अथवा अपने आईडी पासवर्ड के साथ लॉगिन करें।
  5. अब अपने संपूर्ण दस्तावेज अपलोड कर दें।
  6. आवेदन शुल्क के रूप में 550 रुपए की राशि का भुगतान करें।
  7. अपना आवेदन फार्म सेव कर दें।
  8. एडमिट कार्ड आने तक का इंतजार करें।

Selection Process Of AFCAT Examination

Airforce Bharti 2024 में AFCAT परीक्षा के माध्यम से आवेदकों का चयन मुख्य रूप से लिखित परीक्षा एवं SSB इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

लिखित परीक्षा : लिखित परीक्षा 2 घंटे के समय अंतराल में 100 प्रश्नों के साथ कुल अंक 300 के लिए आयोजित किया जाएगा।

SSB Interview: लिखित परीक्षा पास होने के पश्चात किया जाएगा। यह इंटरव्यू दो चरणों में आयोजित किया जाएगा जिसमें प्रथम दिन Screening Test और Picture Perception Test के पश्चात फाइनल SSB इंटरव्यू ग्राउंड एक्टिविटी के साथ योजित किया जाएगा।

Airforce Bharti 2024 वेतन मान

Airforce Bharti 2024 में फाइनल सिलेक्शन प्राप्त करने वाले आवेदकों को प्रतिमा ₹56100 से लेकर ₹177500 प्रति माह तक का वेतन प्रदान किया जाएगा। यह वेतन 7वे CPC के अनुसार वेतनमान 10 के आधार पर प्रदान किया जाएगा।

NCC Special Entry : जो भी आवेदक AFCAT परीक्षा में NCC स्पेशल एंट्री के माध्यम से जाना चाहते हैं, इन सभी के लिए कुल पदों में 10% पदों का आरक्षण प्रदान किया जाएगा। इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आवेदकों के पास NCC का C सर्टिफिकेट होना आवश्यक है।

Airforce Bharti 2024 Important Document

  1. आधार कार्ड
  2. कक्षा दसवीं मार्कशीट
  3. कक्षा 12वीं मार्कशीट
  4. स्नातक डिग्री मार्कशीट
  5. Engineering Degree
  6. स्थाई निवास प्रमाणपत्र
  7. जाति प्रमाण पत्र
  8. NCC ‘C’ certificate 

अनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के लिए यहाँ क्लिक करे

यहाँ क्लिक करके करे Notification डाउनलोड – क्लिक करे

1 thought on “Indian Airforce AFCAT Notification Out for 304 Posts: यहाँ से चेक करे आवेदन प्रक्रिया Airforce Bharti 2024”

Leave a comment