Central Bank Safai Karmchari Bharti 2024: वेतन 37815, योग्यता- 8वी पास, सफाई कर्मचारी भर्ती

यदि आप सेंट्रल बैंक में सफाई कर्मचारी का कार्य करना चाहते हैं तो सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा Safai Karmchari के लिए नोटिफिकेशन जारी किए। कक्षा 8वी पास सभी बेरोजगार उम्मीदवार जो सफाई कर्मचारी भर्ती मैं अनलाइन फॉर्म भरना चाहते हैं, बे हमारी वेबसाइट www.skillswale.com की माध्यम से सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते है ।

सफाई कर्मचारी भर्ती: सेंट्रल बैंक के द्वारा जारी किया गए इस नोटिफिकेशन के अनुसार आने वाले माह 2024 से ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ किए जाएंगे। Safai Karmchari Bharti में आवेदन करने के लिए आवेदकों के पास कक्षा 8वी एवं 10वीं पास होना आवश्यक है। इसके साथ आवेदकों की आयु न्यूनतम 18 वर्ष एवं अधिकतम 26 वर्ष निर्धारित की गई है, आयु का निर्धारण दिनांक 31 मार्च 2023 के आधार पर किया जाएगा।

आवेदकों का चयन सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए लिखित परीक्षा एवं स्थानीय भाषा टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। जो भी आवेदक फाइनल सिलेक्शन प्राप्त करते हैं उनको प्रतिमाह ₹19500 से लेकर ₹33780 तक का वेतन प्रदान किया जाएगा। ऑनलाइन फॉर्म भरते समय अनुसूचित जाति एवं जनजाति के आवेदकों को कुल ₹175 रुपए की आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा एवं इसके अलावा अन्य जाति के आवेदकों को कुल ₹850 रुपए आवेदन शुल्क के रूप में भुगतान करना होगा।

सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया सफाई कर्मचारी में आवेदन करने हेतु संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में प्रदान की गई है तो सभी इस संपूर्ण रूप से पढ़ें एवं उसके पश्चात आवेदन करें।

Safai Karmchari Bharti 2024 के लिए शैक्षणिक योग्यता

सेंट्रल बैंक द्वारा आयोजित की जाने वाली सफाई कर्मचारी भर्ती परीक्षा में आवेदन करने हेतु आवेदकों के पास न्यूनतम कक्षा 8वी एवं 10वीं पास की मार्कशीट होना अनिवार्य है। कक्षा आठवीं पास आवेदक ही इस भर्ती के लिए आवेदन कर पाएंगे।

Safai Karmchari Bharti 2024 के लिए आयु सीमा

सेंट्रल बैंक सफाई कर्मचारी भर्ती में आवेदन करने वाली बेरोजगार युवाओं की आयु 18 वर्ष से लेकर 26 वर्ष के बीच होना अनिवार्य है। सभी उम्मेदवारों की आयु का निर्धारण दिनांक 31 मार्च 2024 के आधार पर किया जाएगा।

Safai Karmchari की चयन प्रक्रिया

सेंट्रल बैंक सफाई कर्मचारी भर्ती 2024 में आवेदकों का चयन मुख्य रूप से दो परीक्षाओं के उपरांत किया जाएगा। इसमें सर्वप्रथम लिखित परीक्षा एवं उसके बाद स्थानीय भाषा का टेस्ट आयोजित किया जाएगा।

Online लिखित परीक्षा: सफाई कर्मचारी की ऑनलाइन परीक्षा IBPS के द्वारा की जाएगी जिसमें मुख्य रूप से प्रश्न अंग्रेजी,जर्नल अवेयरनेस, एलिमेंट्री अर्थमैटिक एवं रिजनिंग के कुल 70 अंकों के लिए प्रश्न आएंगे जिसमें समय सीमा 90 मिनट निर्धारित की गई। जो भी विद्यार्थी इस परीक्षा को उपवास करते हैं उनके लिए दूसरी परीक्षा आयोजित की जाएगी।

Local Language Test: लोकल लैंग्वेज टेस्ट में मुख्य रूप से स्थानीय भाषा के प्रश्न कक्षा आठवीं के स्तर पर आएंगे। जिसमें आवेदक को कुल 30 अंक प्राप्त होंगे और परीक्षा की समय सीमा 30 मिनट रहेगी।

Safai Karmchari Bharti 2024 में आवेदको का वेतन

सेंट्रल बैंक सफाई कर्मचारी भर्ती में संपूर्ण परीक्षाओं को पास करके चयनित होने वाले आवेदकों को प्रतिमाह ₹19500 का वेतन प्रदान किया जाएगा एवं 20 वर्ष की अवधि में आवेदक को अधिकतम ₹37815 का वेतन प्रदान किया जाएगा।

Safai Karmchari Bharti हेतु आवेदन शुल्क

सफाई कर्मचारी भर्ती 2024 में जो भी आवेदक योग्य हैं, एवं सफाई कर्मचारी के रूप में कार्य करना चाहते हैं तो IBPS की ऑफिशल वेबसाइट पर आवेदन करते समय आवेदकों को जो सामान्य एवं अन्य पिछड़ा वर्ग से आवेदन करने वालों को कुल ₹850 रुपए का भुगतान करना होगा। एवं इसके अलावा अन्य सभी जातियों के आवेदकों को कुल ₹175 रुपए का भुगतान करना होगा ।

आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ :

सेंट्रल बैंक सफाई कर्मचारी भर्ती में आवेदन करने हेतु आवेदकों के पास निम्नलिखित दस्तावेजों का होना आवश्यक है।

  1. आधार कार्ड
  2. कक्षा आठवीं मार्कशीट
  3. कक्षा दसवीं मार्कशीट
  4. Income certificate
  5. Cast certificate
  6. डिसेबिलिटी सर्टिफिकेट 
अफिशल notification डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करे
Q. सफाई कर्मचारी भर्ती की लास्ट डेट क्या है?

नोटिफिकेशन के अनुसार दिनांक सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन किए जाएंगे

Q. सफाई कर्मी का वेतन कितना है?

आवेदकों को प्रतिमाह ₹19500 का वेतन प्रदान किया जाएगा। एवं 20 वर्ष की अवधि में आवेदक को अधिकतम ₹37815 का वेतन प्रदान किया जाएगा।

Q. सफाई कर्मचारी के लिए योग्यता क्या है?

आवेदकों के पास न्यूनतम कक्षा 8वी एवं 10वीं पास की मार्कशीट होना अनिवार्य है

Q. सफाई कर्मचारी में कितनी उम्र होनी चाहिए?

बेरोजगार युवाओं की आयु 18 वर्ष से लेकर 26 वर्ष के बीच होना अनिवार्य है

7 thoughts on “Central Bank Safai Karmchari Bharti 2024: वेतन 37815, योग्यता- 8वी पास, सफाई कर्मचारी भर्ती”

Leave a comment