42 हजार पदों पर UP Home Guard Bharti 2024: 10वी पास कर सकेंगे आवेदन, सम्पूर्ण जानकारी

UP Home Guard Bharti 2024: जो भी होगा होमगार्ड में कांस्टेबल एवं अन्य पदों हेतु तैयारी कर रहे हैं उनके लिए सरकार ने नोटिफिकेशन जारी करने वाली है । होम गार्ड भर्ती 2024 में कक्षा दसवीं पास महिला एवं पुरुषों के लिए सरकार के द्वारा 42000 होमगार्ड के पदों पर भर्ती के लिए मिली स्वीकृति मिल चूकी है। जो भी आवेदक होमगार्ड भर्ती 2024 में आवेदन करना चाहते हैं इस लेख को संपूर्ण रूप से पढ़ें एवं जानकारी के अनुसार आवेदन करें।

UP होम गार्ड भर्ती 2024 में आवेदन करने के लिए होमगार्ड की ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से अनलाइन आवेदन भरे जाएंगे। अभी तक जो कक्षा 10वीं पास है एवं जिनकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 35 वर्ष है,वे इस भर्ती के लिए सीधे आवेदन कर पाएंगे।

आवेदकों का चयन मुख्य रूप से लिखित परीक्षा एवं फिजिकल टेस्ट के माध्यम से किया जाएगा। जिन भी आवेदक अंतिम चयन प्राप्त करते हैं उन सभी को मासिक वेतन₹21000 से लेकर 35000 रुपए प्रतिमाह तक प्रदान किया जाएगा। सरकार द्वारा होम गार्ड भर्ती 2024 के लिए आवेदन जल्दी ही प्रारंभ किए जाएंगे । जो भी आवेदन करता आवेदन करना चाहते है ,इस लेख के माध्यम से संपूर्ण जानकारी प्राप्त करके आवेदन कर सकते हैं।

UP Home Guard Bharti 2024 में पदों की संख्या

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा हाल ही में ली गई बैठक के अनुसार होमगार्ड स्वयंसेवकों की 118348 पदों पर भर्ती के लिए स्वीकृति प्रदान की गई है। होम गार्ड भर्ती 2024 में मुख्य रूप से होमगार्ड के आरक्षक पदों पर कुल 42 हजार पदों के लिए आवेदन प्रारंभ किए जाएंगे। इन 42000 पदों के लिए भर्तियों का नोटफकैशन 21 हजार 21 हजार अलग अलग करके की जाएंगे ।

UP Home Guard Bharti 2024 के लिए शैक्षणिक योग्यता

होम गार्ड भर्ती 2024 में आवेदन करने के लिए आवेदकों के पास न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता कक्षा दसवीं पास होना आवश्यक है।

UP Home Guard Bharti में आयु सीमा

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा जारी किए जाने वाले ऑफिशल नोटिफिकेशन में आवेदकों की आयु न्यूनतम 18 वर्ष एवं अधिकतम 35 वर्ष निर्धारित की गई है। आयु संबंधी छूट के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन को अवश्य देखें।

UP Home Guard Bharti 2024 में चयन कैसे होगा ?

UP होम गार्ड भर्ती 2024 में आवेदन करने वाले सभी पुरुष एवं महिला का चयन दो स्तरों में किया जाएगा। प्रथम चरण में लिखित परीक्षा एवं द्वितीय चरण में जो प्रथम चरण को पास करके आते हैं फिजिकल टेस्ट का आयोजन किया जाएगा।फाइनल मेरिट लिस्ट फिजिकल टेस्ट एवं लिखित परीक्षा में प्राप्त किए गए अंकों के आधार पर किया जाएगा।

UP Home Guard Bharti के लिए आवेदन कैसे करे ?

UP Home Guard Bharti 2024 के लिए अभी मात्र स्वीकृति प्रदान की गई है, इसका ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है जैसे ही ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी किया जाता है आवेदन लिंक जारी हो जाएगा। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  1. सर्वप्रथम उत्तर प्रदेश होमगार्ड विभाग की ऑफिशल वेबसाइटपर जाएं।
  2. इसके पश्चात भर्ती के नोटिफिकेशन पर क्लिक करें।
  3. यदि आप पहली बार आवेदन कर रहे हैं तो अपने आप को रजिस्टर करें अथवा अपने आईडी पासवर्ड के साथ लॉगिन करें।
  4. अब अपनी संपूर्ण जानकारी इसमें भर दें।
  5. आवेदन शुल्क का भुगतान करके अपना आवेदन फार्म सेव कर दें।

Home Guard Bharti 2024 में आवेदन शुल्क

होम गार्ड भर्ती 2024 के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी न होने के कारण शुल्क का अनुमान नहीं लगाया जा सकता एवं नोटिफिकेशन जारी होने के पक्ष शुक्ल का अपडेट प्रदान कर दिया जाएगा।

Home Guard Bharti 2024 में कितनी सलेरी मिलती है ?

उत्तर प्रदेश सरकार होम गार्ड भर्ती 2024 में बहुत पदों पर भर्ती करने वाली है जिसमें चयनित आवेदकों के लिए प्रतिमाह ₹21000 रुपए से लेकर ₹35000 रुपए तक का वेतन प्रदान किया जाएगा।

होम गार्ड भर्ती 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज

जो भी योग होगा इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन सभी के पास निम्नलिखित दस्तावेजों का होना आवश्यक है:

  • Email ID
  • Mobile Number
  • Class 10th Marksheet
  • Photo Passport Size
  • Signature

अनलाइन Home Guard Bharti 2024 आवेदन करने लिए अफिशल वेबसाईट – Click Here

1 thought on “42 हजार पदों पर UP Home Guard Bharti 2024: 10वी पास कर सकेंगे आवेदन, सम्पूर्ण जानकारी”

Leave a comment