MP Police SI Vacancy 2024: ESB ने जारी किया कैलंडर 1000 पदों पर हो सकती ही भर्ती: देखे समपूर्ण जानकारी

MP Police SI Vacancy 2024: जो भी युवा एवं महिलाएं MP पुलिस SI भर्ती 2024 की तैयारी कर रहे हैं के लिए खुशखबरी है MP Police SI Vacancy 2024 में कुल 1000 से अधिक पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया जाने वाला है। आवेदक जिनके पास स्नातक डिग्री हैं एवं जिनकी आयु 18 से 35 वर्ष के बीच में है वे इस भर्ती के लिए सीधे आवेदन कर पाएंगे। MP पुलिस SI भर्ती 2024 की संपूर्ण जानकारी इस लेख में प्रदान की गई है इसे पूरा पढ़ें एवं उसके पश्चात आवेदन करें।

MP Police SI Vacancy 2024

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा काफी लंबे समय से MP पुलिस SI भर्ती जारी नहीं की गई हैं अनुमान है कि वर्ष 2024 के अंतिम माह तक नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। MP Police SI Vacancy 2024 में कुल 1000 से अधिक पदों पर भर्ती होने की संभावना है। आवेदक जो मध्य प्रदेश पुलिस वैकेंसी 2024 के लिए तैयारी कर रहे हैं उनके पास योग्यता में स्नातक डिग्री एवं उनकी आयु 18 से 25 वर्ष होना आवश्यक है।

आवेदकों का चयन मुख्य रूप से 4 स्तरों में किया जाएगा, जिसमें लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट और इंटरव्यू आदि होगा। आवेदक जो भी चेन प्रक्रिया को पास करके फाइनल सिलेक्शन प्राप्त करते हैं उन सभी का मासिक वेतनमान ₹21000 से लेकर ₹35000 प्रतिमाह तक हो सकता है। वर्तमान में MP Police SI Vacancy 2024 के बारे में कोई भी नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है जैसे ही नोटिफिकेशन जारी होता है आपके संपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी जाएगी।

MP पुलिस SI भर्ती में पदों की संख्या

योग्य आवेदक महिला एवं पुरुष जो MP Police SI Vacancy 2024 की तैयारी कर रहे हैं इस वर्ष अनुमान है कि कुल 1000 पदों पर भर्ती का आयोजन किया जा सकता है। सरकार द्वारा जैसे ही नोटिफिकेशन जारी किया जाता है तो आपक हमारे द्वारा पदों के बारे में निश्चित जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

MP पुलिस SI भर्ती हेतु शैक्षणिक योग्यता

आवेदक जो MP Police SI Vacancy 2024 में आवेदन करना चाहते हैं उनके पास न्यूनतम शैक्षणिक योग्यतय स्नातक डिग्री होना आवश्यक है। स्नातक डिग्री के आधार पर ही परीक्षा का आयोजन किया जाएगा टेक्निकल और नॉन टेक्निकल पापर्स आयोजित किए जाएंगे।

MP पुलिस SI भर्ती के लिए आयु सीमा

MP Police SI Vacancy 2024 के पिछले समय में जारी किए गए नोटिफिकेशन में आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष एवं अधिकतम 35 वर्ष निर्धारित की गई है एवं आयु सीमा संबंधी अधिक जानकारी हेतु ऑफिशल नोटिफिकेशन को पढ़ें।

MP पुलिस SI भर्ती में आवेदन कैसे करे ?

MP Police SI Vacancy 2024 में आवेदन करने के लिए आवेदन प्रक्रिया संपूर्ण रूप से ऑनलाइन रहेगी इसमें आवेदक हमारे पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर पाएंगे। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार से है तो इसे पूरा पढ़ें:

  1. सर्वप्रथम आवेदक वैकेंसी का ऑफिशल नोटिफिकेशन आने पर उसे ध्यान पूर्वक पड़े।
  2. इसके पश्चात आवेदकों को ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर भर्ती के नोटिफिकेशन पर क्लिक करें।
  3. यदि आवेदक पहली बार आवेदन कर रहे हैं तो अपने आप को रजिस्टर करें एवं प्रोफाइल बनाएं
  4. इसके पश्चात आपको आईडी पासवर्ड प्राप्त हो जाएगा जिसके माध्यम से लॉगिन करके पुलिस वेकेंसी नोटिफिकेशन पर क्लिक करें।
  5. अपनी संपूर्ण शैक्षणिक एवं व्यक्तिगत जानकारी पोर्टल पर भर दे और सेव कर दें।
  6. आवेदन शुल्क का भुगतान करके फॉर्म को सेव कर दें एवं प्रवेश पत्र आने तक का इंतजार करें।

MP पुलिस SI भर्ती की चयन प्रक्रिया

MP Police SI Vacancy 2024 में आवेदकों का चयन मुख्य रूप से 4 स्तरों के आधार पर किया जाएगा। आवेदकों को इस भर्ती में चयनित होने के लिए निम्नलिखित स्तरों को पास करनाहोगा:

  1. लिखित परीक्षा : आवेदनों के लिए सर्वप्रथम लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा जो कल 200 अंकों के प्रश्न पत्र के साथ रहेगा इसमें टेक्निकल एवं नॉन टेक्निकल पोस्ट के आधार पर परीक्षा कीजाएगी।
  2. फिजिकल मैसरमेंट टेस्ट: लिखित परीक्षा को पास करने वाले आवेदकों का फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट किया जाएगा जिसमें सीना, ऊंचाई आदि का मपंखन किया जाएगा।
  3. इसके पश्चात अब आवेदकों की फिजिकल प्रोफिशिएंसी एग्जाम आयोजित किया जाएगा जिसमें ऊंची कूद दौड़ गोला फेंक आदि टेस्ट देने होंगे।
  4. आवेदक जो भी तीनों स्तरों को पास करने के पक्ष के स्तर में अपना स्थान प्राप्त करते हैं उन सभी का फाइनल इंटरव्यू और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाएगा।

MP Police SI Vacancy वेतन मान

अभी तक जो MP Police SI Vacancy 2024 में सफलतापूर्वक चयनित होते हैं उन सभी को वेतनमान स्तर 7 के अनुसार ₹34800 प्रतिमाह का प्रदान किया जाएगा। इस वेतनमान के साथ अन्य सभी लाभ भी प्रदान किए जाएंगे।

MP Police SI Vacancy 2024 का आवेदन शुल्क

MP Police SI Vacancy 2024 में ऑनलाइन आवेदन करते समय आवेदकों को परीक्षा शुल्क का भुगतान करना होगा। इसमें सामान्य वर्ग के आवेदकों को दोनों पेपर हेतु कुल ₹1200 का भुगतान एवं अन्य जाति वर्ग के आवेदकों हेतु मात्र ₹600 आवेदन शुल्क के रूप में भुगतान करना होगा।

MP Police SI Vacancy 2024 हेतु दस्तावेज

अभी तक जो MP Police SI Vacancy 2024 की लगातार तैयारी कर रहे हैं एवं इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं उन सभी के पास नाम लेकर दस्तावेजों का होना आवश्यकहै

  1. आधारकार्ड
  2. कक्षा 10वीं मार्कशीट
  3. स्नातक डिग्री मार्कशीट
  4. पासपोर्ट साइज फोटो
  5. हताक्षर
  6. जाति प्रमाणपत्र
  7. आय प्रमाण पत्र

अफिशल पोर्टल पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करे – Click Here