Railway Apprentice Vacancy 2024: 10वीं एवं ITI पास के लिए 2424 पदों पर सेंट्रल रेलवे अपरेंटिस भर्ती 2024

Railway Apprentice Vacancy 2024: भारतीय सेंट्रल रेलवे के द्वारा हाल ही में ITI पास सभी विद्यार्थियों के लिए कुल 224 पदों पर अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। आवेदक जो ITI एवं कक्षा 10वीं पास है वे सभी सेंट्रल रेलवे अपरेंटिस वैकेंसी में आवेदन कर पाएंगे। आवेदन की प्रक्रिया संपूर्ण रूप से ऑनलाइन है जिसमें ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से आवेदन किए जाएंगे। आवेदक सेंट्रल रेलवे अपरेंटिस वैकेंसी के बारे में संपूर्ण जानकारी इस लेख से प्राप्त कर पाएंगे एवं किसी भी प्रकार का प्रश्न होने पर कमेंट बॉक्स में अवश्य पूछे।

Railway Apprentice Vacancy 2024

भारतीय सेंट्रल रेलवे अपरेंटिस वैकेंसी 2024 में केंद्रीय रेलवे द्वारा कुल 224 पदों पर अप्रेंटिस भर्ती आवेदन प्रारंभ कर दिए गए है। ITI किए हुए आवेदक जिनकी न्यूनतम आयु 15 वर्ष एवं अधिकतम आयु 24 वर्ष से कम होना आवश्यक है। आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से की जाएगी इसमें आवेदक को ऑनलाइन फॉर्म भरते समय कुल ₹100 के शुल्क का भुगतान करना होगा।

आवेदकों का चयन Railway Apprentice Vacancy 2024 में मुख्य रूप से ITI एवं कक्षा 10वीं में प्राप्त किए गए अंकों के आधार पर मेरिट बनाकर किया जाएगा। आवेदक जो भी सेंट्रल रेलवे अपरेंटिस वैकेंसी में चयनित होते हैं उन सभी को अप्रेंटिसशिप के समय कुल ₹7000 प्रतिमाह का वेतन प्रदान किया जाएगा। सेंट्रल रेलवे अपरेंटिस वैकेंसी की संपूर्ण जानकारी इस लेख में प्रदान की गई है इसे पूरा पढ़ें एवं उसके पश्चात ऑनलाइन आवेदन करें। आवेदन की प्रक्रिया 16 जुलाई से प्रारंभ होकर अंतिम दिनांक 15 अगस्त तक कर पाएंगे।

Railway Apprentice Vacancy 2024 में पदों की संख्या

सेंट्रल रेलवे अपरेंटिस वैकेंसी में कुल पदों की संख्या 2424 है जिसमें मुंबई क्लस्टर, भुसावल क्लस्टर, पुणे क्लस्टर, नागपुर क्लस्टर, सोलापुर क्लस्टर आदि में भर्तीया की जायेंगी। अपने ट्रेड अनुसार पदों की संख्या जानने के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन को देखें।

Railway Apprentice Vacancy 2024 हेतु योग्यता

सेंट्रल रेलवे अपरेंटिस वैकेंसी में आवेदन करने के लिए आवेदकों के पास न्यूनतम कक्षा 10वीं एवं ITI ट्रेड पास या होना चाहिए। इसमें कक्षा 10वीं में प्रत्येक विषय में 50% से अधिक अंक अनिवार्य है। साथ ही आवेदकों के पास NCVT द्वारा प्रदान किया गया Vocational Training का सर्टिफिकेट अनिवार्य है।

सेंट्रल रेलवे अपरेंटिस वैकेंसी के लिए आयु सीमा

Railway Apprentice Vacancy 2024 में आवेदको की न्यूनतम आयु 15 वर्ष एवं अधिकतम आयु 24 वर्ष से कम होना आवश्यक है। इसमें आवेदकों को 3 से 5 वर्ष की अधिकतम आयु में छूट प्रदान की जाएगी। आयु की गणना 15 जुलाई 2024 के आधार पर की जाएगी।

सेंट्रल रेलवे अपरेंटिस वैकेंसी की चयन प्रक्रिया

Railway Apprentice Vacancy 2024 में आवेदको का Selection कक्षा 10वीं एवं ITI में प्राप्त किए गए अंकों के आधार पर मेरिट का निर्माण किया जाएगा।

  1. मेरिट लिस्ट(कक्षा 10वी व ITI में प्राप्त अंक)
  2. दस्तावेज परीक्षण

सेंट्रल रेलवे अपरेंटिस वैकेंसी की आवेदन प्रक्रिया

आवेदन की प्रक्रिया संपूर्ण रूप से ऑनलाइन Central Railway Recruitment Cell के ऑफिशल पोर्टल के माध्यम से की जाएगी। नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके Railway Apprentice Vacancy 2024 में आवेदन कर पाएंगे ।

  1. सर्वप्रथम Central Railway Recruitment Cell की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।
  2. .इसके पश्चात अब होम पेज पर “Apply Button” पर क्लिक करें।
  3. आप अपनी संपूर्ण व्यक्तिगत जानकारी एवं शैक्षणिक जानकारी को अपडेट करें।
  4. अब आवेदन शुल्क का भुगतान करने के पश्चात आवेदन फार्म को सेव कर दें।
  5. मेरिट लिस्ट आने तक का इंतजार करें एवं आपका नाम आता है तो आगे की प्रक्रिया आपको Email एवं Phone के माध्यम से अपडेट की जाएगी।

सेंट्रल रेलवे अपरेंटिस वैकेंसी में स्टाइपेन्ड

Railway Apprentice Vacancy 2024 में जो भी आवेदक चयनित होते हैं उन सभी के लिए भारतीय रेलवे में 1 साल की ट्रेनिंग और इसके साथ में ही 7000 रुपए प्रतिमाह का वेतनमान प्रदान किया जाएगा ।

सेंट्रल रेलवे अपरेंटिस वैकेंसी हेतु दस्तावेज

Railway Apprentice Vacancy 2024 में ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरते समय आवेदकों के पास निम्नलिखित दस्तावेजों का होना आवश्यक है :

  1. कक्षा दसवींमार्कशीट
  2. वोकेशनल ट्रेंनिंग सर्टिफिकेट
  3. ITI मार्कशीट
  4. आधार कार्ड
  5. स्थाई निवास प्रमाणपत्र
  6. जाति प्रमाणपत्र
  7. Email ID
  8. मोबाइल नंबर

1 thought on “Railway Apprentice Vacancy 2024: 10वीं एवं ITI पास के लिए 2424 पदों पर सेंट्रल रेलवे अपरेंटिस भर्ती 2024”

Leave a comment