Punjab Stenographer Recruitment 2024: 10वी पास के लिए भर्ती देखे सम्पूर्ण जनकारी

Punjab Stenographer Recruitment 2024: क्या आप पंजाब के निवासी हैं एवं स्टेनोग्राफर में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो पंजाब कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा पंजाब स्टेनोग्राफर भर्ती 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

इच्छुक आवेदक जो स्टेनोग्राफर के पद हेतु आवेदन करना चाहते हैं पंजाब कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा कुल 19 पदों हेतु भर्ती का नोटिस जारी किया गया है। आवेदन की प्रक्रिया संपूर्ण रूप से ऑनलाइन रहेगी एवं आवेदन 24 जुलाई से प्रारंभ होकर 13 अगस्त 2024 तक भरे जाएंगे। इच्छुक उमीदवार जो भी ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Punjab Stenographer Recruitment 2024

पंजाब कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा पंजाब स्टेनोग्राफर भर्ती 2024 में कुल 19 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। आवेदक जो कक्षा 10वीं पास है एवं जिनकी आयु न्यूनतम 18 वर्ष से लेकर 37 वर्ष है, वे सभी Punjab Stenographer Recruitment 2024 में सीधे आवेदन कर पाएंगे। आवेदकों का चयन मुख्य रूप से लिखित परीक्षा एवं कौशल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

Punjab Stenographer Recruitment 2024 में ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरते समय आवेदकों को कुल ₹1000 आवेदन शुल्क के रूप में भुगतान करना होगा। उम्मीदवार जो भी पंजाब स्टेनोग्राफर भर्ती की संपूर्ण चयन प्रक्रिया को पास करने के पश्चात सिलेक्शन प्राप्त करते हैं उन सभी को मासिक वेतनमान ₹21700 प्रदान किया जाएगा। यदि आप इस बार भर्ती हेतु आवेदन करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूर्ण रूप से पढ़ें और यदि किसी भी प्रकार का प्रश्न है तो कमेंट बॉक्स में आवश्यक पूछे।

पंजाब स्टेनोग्राफर भर्ती 2024 में पदों की संख्या

Punjab Stenographer Recruitment 2024 में पंजाब कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा जारी किए गए ऑफिशल नोटिफिकेशन में स्टेनोग्राफर के कुल 19 पदों हेतु भर्ती की जाएगी । पंजाब स्टेनोग्राफर भर्ती 2024 में जातिवार पदों की संख्या जानने के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन को अवश्य देखें।

पंजाब स्टेनोग्राफर भर्ती 2024 हेतु योग्यता

Punjab Stenographer Recruitment 2024 में जो भी आवेदक इच्छुक हैं उन सभी के पास कक्षा 10वीं पास की अंकसूची होना अनिवार्य है। साथी आवेदकों के पास कंप्यूटर एवं टाइपिंग का अच्छा नॉलेज एवं अनुभव होना आवश्यक है।

पंजाब स्टेनोग्राफर भर्ती 2024 में आयु सीमा

इकछुक आवेदक जो भी Punjab Stenographer Recruitment 2024 में आवेदन करना चाहते हैं उन सभी की आयु न्यूनतम 18 वर्ष एवं अधिकतम 37 वर्ष निर्धारित की गई है। आवेदकों को अधिकतम आयु में छूट भी प्रदान की जाएगी जो उनकी जाति अनुसार ऑफिशल नोटिफिकेशन में प्रदान की गई है।

पंजाब स्टेनोग्राफर भर्ती 2024 की चयन प्रक्रिया

Punjab Stenographer Recruitment 2024 में आवेदकों का चयन मुख्य रूप से लिखित परीक्षा एवं कौशल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। जो भी आवेदक लिखित परीक्षा को पास करते हैं एवं कौशल टेस्ट में अच्छा परिणाम लाते हैं उन सभी को सिलेक्शन प्रदान किया जाएगा। आवेदकों की फाइनल मेरिट लिस्ट लिखित परीक्षा एवं कौशल टेस्ट में प्राप्त किए गए अंकों के आधार पर बनाई जाएगी।

पंजाब स्टेनोग्राफर भर्ती 2024 में वेतन मान

आवेदक जो भी संपूर्ण चयन प्रक्रिया को पास करने के पश्चात सिलेक्शन प्राप्त करते हैं उन सभी को मासिक वेतनमान ₹21700 का प्रदान किया जाएगा। एवं इसके साथ सरकार द्वारा प्रदान किए जाने वाली सभी लाभों में शामिल किया जाएगा।

पंजाब स्टेनोग्राफर भर्ती 2024 के लिए आवेदन शुल्क

Punjab Stenographer Recruitment 2024 में आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन पंजाब कर्मचारी चयन आयोग के ऑफिशल पोर्टल के माध्यम से की जाएगी। जिसमें सामान्य वर्ग के आवेदकों को आवेदन शुल्क के रूप में ₹1000 का भुगतान करना होगा। एवं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं EWS कैटेगरी के आवेदको को हेतु मात्र 250 रुपए शुल्क के रूप में भुगतान करना होगा।

पंजाब स्टेनोग्राफर भर्ती 2024 में आवेदन कैसे करे ?

योग्य एवं इच्छुक आवेदक जो Punjab Stenographer Recruitment 2024 हेतु ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं वे सभी नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से आवेदन कर पाएंगे:

  1. सर्वप्रथम पंजाब स्टेनोग्राफर भर्ती 2024 में आवेदन करने के लिए पंजाब कर्मचारी चयन आयोग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाए।
  2. अब नीचे दिए गए “अप्लाई ऑनलाइन एप्लीकेशन” बटन पर क्लिक करें।
  3. इसके पश्चात जिस भी पद हेतु आप आवेदन करना चाहते हैं उसे पर क्लिक करें।
  4. अब “न्यू रजिस्ट्रेशन” पर क्लिक करें।
  5. इसके पश्चात अब फोर्म में व्यक्तिगत एवं शैक्षणिक जानकारी को अपडेट कर दें।
  6. इसके पश्चात वापस आकर “अपलोड फोटो, साइन एंड एग्जामिनेशन फीस” का भुगतान कर दें।एवं अपना आवेदन फार्म सेव कर दें।
  7. अब प्रवेश पत्र आने तक का इंतजार करें एवं हमारी वेबसाइट को लगातार चेक करते रहें।

Frequently Asked Questions

सरकारी स्टेनोग्राफर की सैलरी कितनी होती है?

Selected उमीदवारों को मासिक वेतनमान ₹21700 का प्रदान किया जाएगा।

स्टेनोग्राफर की उम्र कितनी होती है?

आवेदकों की आयु न्यूनतम 18 वर्ष एवं अधिकतम 37 वर्ष निर्धारित की गई है।

एसएससी स्टेनोग्राफर के फॉर्म कब निकलेंगे?

पंजाब स्टेनोग्राफर पद हेतु आवेदन 24 जुलाई से 13 अगस्त तक स्वीकार किए जाएंगे।

Leave a comment