MP Ayush Vibhag Vacancy 2024: आवेदन प्रारंभ, यहाँ से देखे पद, वेतन, आवेदन प्रक्रिया

MP Ayush Vibhag Vacancy 2024: मध्य प्रदेश आयुष विभाग के द्वारा हाल ही में पूर्ण राज्य के जिलेवार आयुष चिकित्सालय में Direct भर्ती का आदेश पारित कर दिया है, जिसमें विभिन्न पदों पर लगभग 200 से अधिक भर्तिया की जाएंगी। उम्मीदवार जो बेरोजगार हैं, एवं अपने जिले के आयुष विभाग में किसी भी प्रकार की Governament Job प्राप्त करना चाहते ,हैं वे सभी MP आयुष विभाग वैकेंसी में सीधे आवेदन करके अपना Selection ले पाएंगे।

आज हम इस आर्टिकल में पूर्ण रूप से MP Ayush Vibhag Vacancy 2024 की जानकारी प्राप्त करेंगे, जैसे पद, वेतन, आवेदन प्रक्रिया आदि पूर्ण रूप से जानकारी प्राप्त करेंगे।

MP Gram Panchayat Vacancy 2024: 10वीं, 12वीं पास करें आवेदन

MP Ayush Vibhag Vacancy 2024

Ayush Allopathy Hospital,आयुष विभाग के द्वारा प्रत्येक जिले में स्थापित किया गए हैं। इन सभी चिकित्सालयों में लगातार किसी न किसी पदों पर भर्तिया की जाती हैं, जिनमें वर्तमान में मध्य प्रदेश के कुल 22 जिलों में आयुष चिकित्सको की भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। MP आयुष विभाग वैकेंसी 2024 में कुल पदों की संख्या 213 निर्धारित की गई है। ऑफिशल नोटिफिकेशन के अनुसार इस भर्ती में चिकित्सा विशेषज्ञ, फर्मासिस्ट, टेकनिशियन आदि के ऐसे 250 से अधिक पदों पर भर्ती की जाएगी।

यह Vacancy संपूर्ण मध्य प्रदेश की कुल 22 जिलों में जारी की गई है, जिनमें कुल 213 पदो पर भर्तियां की जाएंगी। यह भर्ती मूल रूप से स्थानीय आयुष चिकित्सालय के माध्यम से की जाएंगे जिसमें आवेदकों को ऑफलाइन भर्ती संबंधी जानकारी प्राप्त करते रहनी होगी।

Gramin Rojgar Sahayak Bharti 2024: 12वीं पास की सीधी भर्ती

MP Ayush Vibhag Vacancy 2024 Online Form

यह एक सुनहरा अवसर है, जिसमें उम्मीदवार आयुष चिकित्सालय में वेतनमान स्तर 1 से लेकर 13वीं स्थान तक के पदों हेतु सिलेक्शन प्राप्त कर सकते हैं। वर्तमान में जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार अधिक जानकारी जारी नहीं की गई है, केवल पदों की संख्या एवं होने वाले पदों की संख्या जिलों के नाम के अनुशार जारी कि गई है।

MP आयुष विभाग वैकेंसी संबंधी पूर्ण नोटिफिकेशन जैसे ही जारी होता है, आप सभी को संपूर्ण जानकारी के साथ यहां प्रदान कर दिया जाएगा, सभी उम्मीदवार इस आर्टिकल को पूर्ण रूप से पढ़े ताकि आने वाले समय में पूर्ण जानकारी आपके पास रहे एवं आप आवेदन करके सर्वप्रथम सिलेक्शन प्राप्त कर सकें।

MP आयुष विभाग वैकेंसी 2024 में पद

MP Ayush Vibhag Vacancy 2024 के जारी किए गए नोटिफिकेशन में चिकित्सा विशेषज्ञ, फार्मासिस्ट कंपाउंडर, टेक्नीशियन तथा अंशकालिक सफाई कर्मचारी के लगभग 200 से अधिक पदों पर भर्ती आयोजित की जाएंगी। यह सभी भर्ती पूर्ण रूप से स्थाई वैकन्सी होगी जिसमें उम्मीदवारों को अच्छा वेतन प्रदान किया जाएगा।

MP आयुष विभाग वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया

MP Ayush Vibhag Vacancy 2024 में जारी किए गए ऑफिशल नोटिफिकेशन के अनुसार वर्तमान में किसी प्रकार की आवेदन प्रक्रिया का निर्धारण नहीं किया गया है। इसका मुख्य कारण है कि इन सभी पदों पर भर्तीया डायरेक्ट बिना किसी परीक्षा के आयोजित की जाएगी। जिसकी वर्तमान में पुष्टि नहीं की गई है, जैसे ही आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ होती है आप हमारी वेबसाइट के माध्यम से सीधे पूर्ण जानकरी मिल जाएगी। जिसके लिए आप लोगों को हमारी वेबसाइट एवं व्हाट्सएप चैनल से जुड़ना अनिवार्य होगा।

मुख्य रूप से बता दें MP आयुष विभाग वैकेंसी पूर्ण रूप से ऑफलाइन माध्यम में भरी जाएगी, जिसमें चयन की प्रक्रिया कार्यालय स्तर एवं चिकित्सालय स्तर पर की जाएगी।

MP आयुष विभाग वैकेंसी में चयन प्रक्रिया

अब बात करें MP Ayush Vibhag Vacancy 2024 में उम्मीदवारों के चयन की तो आयुष चिकित्सालय में जारी किए गए निम्नलिखित पदों हेतु उम्मीदवारों का चयन डायरेक्ट बिना किसी परीक्षा के सीधे चिकित्सालय के स्तर पर किया जाएगा। इसमें मूल रूप से उम्मीदवार के पास पद हेतु शैक्षणिक योग्यता तथा अनुभव मुख्य रूप से देखा जाएगा। जिस भी उम्मीदवार के पास अच्छा अनुभव तथा शैक्षणिक योग्यता की पूर्णता होगी उन सभी को सिलेक्शन प्राप्त होने की अधिक संभावना हो सकती है।

MP आयुष विभाग वैकेंसी हेतु आयु सीमा

MP Ayush Vibhag Vacancy 2024 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु न्यूनतम 18 वर्ष तथा अधिकतम 45 से 55 वर्ष हो सकती है। टेक्नीशियन एवं अंशकालिक सफ़ाई कर्मचारी के पद हेतु अधिकतम आयु 25 से 30 वर्ष निर्धारित की जाएगी।

MP आयुष विभाग वैकेंसी के लिए योग्यता

उम्मीदवार जो MP Ayush Vibhag Vacancy 2024 में आवेदन करना चाहते हैं, उन सभी की योग्यता पद अनुसार स्वास्थ्य विभाग में स्नातक डिग्री अथवा एमबीबीएस डिग्री एवं फार्मासिस्ट कंपाउंड तथा टेक्नीशियन पद हेतु उम्मीदवार के पास स्वास्थ्य विभाग में डिप्लोमा तथा12 वी पास पद अनुसार शैक्षणिक योग्यता होना अनिवार्य होगा।

MP आयुष विभाग वैकेंसी में वेतन मान

उम्मीदवार जो चयन प्रक्रिया के पश्चात फाइनल सिलेक्शन प्राप्त करते हैं, उन सभी को MP Ayush Vibhag Vacancy 2024 में चिकित्सा विशेषज्ञ के पद पर 67300 से 206900 प्रतिमाह, फार्मासिस्ट कंपाउंड पद हेतु 25300 से 80500, टेक्नीशियन पद हेतु 19500 से लेकर 62000 एवं बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता के पद हेतु 15500 से लेकर 49000 तक का वेतन प्रदान किया जाएगा।

MP आयुष विभाग वैकेंसी के लिए दस्तावेज

MP Ayush Vibhag Vacancy 2024 में आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण रूप से ऑफलाइन रहेगी। जिसके लिए उमीदवार के पास पूर्ण दस्तावेज की उपस्थिति होना आनिवरू है, तभी आवेदक चयन प्राप्त कर पाएंगे:

  1. आधार कार्ड
  2. ईमेल ID, Mobile Number
  3. शैक्षणिक योग्यता
  4. स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  5. जाती प्रमाण पत्र
  6. अनुभव प्रमाण पत्र

आधिकारिक Notification डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करे

Frequenlty Aksed Question

आयुष की कितनी सैलरी होती है?

MP Ayush Vibhag Vacancy 2024 में चिकित्सा विशेषज्ञ के पद पर 67300 से 206900 प्रतिमाह, फार्मासिस्ट कंपाउंड पद हेतु 25300 से 80500, टेक्नीशियन पद हेतु 19500 से लेकर 62000 है।

MP Ayush Vibhag Vacancy में क्या योग्यता होनी चाहिए?

उमीदवार जो इस भर्ती में आवेदन करते है, उन सभी के पास स्नातक डिग्री, एवं आयु अन्यूनतं 18 वर्ष से 55 वर्ष होनी चाहिए।

10 thoughts on “MP Ayush Vibhag Vacancy 2024: आवेदन प्रारंभ, यहाँ से देखे पद, वेतन, आवेदन प्रक्रिया”

  1. इन पदो को भरने के लिए कब पेपर होगा सर या आफलाइन पद भरेगें

    Reply

Leave a comment