3000 पदों पर RRC Eastern Railway Vacancy 2024: यहाँ से करे डायरेक्ट आवेदन

RRC Eastern Railway Vacancy 2024: पूर्वी रेलवे कोलकाता मुख्यालय के द्वारा जारी किए गए ऑफिशल नोटिफिकेशन के अनुसार भारतीय रेलवे में कुल 3000 से अधिक अप्रेंटिस ट्रेनिंग के पदों पर भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी। उम्मीदवार जो कक्षा 10वीं पास है, तथा जिनकी आयु 15 से 24 वर्ष तक है, वे सभी पूर्वी रेलवे अपरेंटिस भर्ती 2024 में डायरेक्ट आवेदन करने योग्य होंगे। आवेदन की प्रक्रिया पूर्वी रेलवे की ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से 24 सितंबर से प्रारंभ की जाएगी।

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से आपको हम यह एक सुनहरा सरकारी नौकरी प्राप्त करने का अवसर प्रदान करने वाले हैं, तो इस आर्टिकल को पूर्ण रूप से पढ़ें तथा उसके पश्चात ही आवेदन करें।

ITI पास के लिए 4096 पदो पर Northern Railway Bharti 2024: बिना परीक्षा होगा सिलेक्शन

RRC Eastern Railway Vacancy 2024

भारतीय रेलवे संपूर्ण भारत में कई सारे क्षेत्र में कार्य करती है, जिनमें से पूर्वी रेलवे एक महत्वपूर्ण अंग है। पूर्वी रेलवे कमान कोलकाता के द्वारा हाल ही में 3115 पदों पर अप्रेंटिस ट्रेनिंग के चयन हेतु नोटिफिकेशन जारी किया गया है। RRC Eastern Railway Vacancy 2024 के अंतर्गत उम्मीदवार जो कक्षा 10वीं पास है, तथा जिनके द्वारा ITI डिप्लोमा किया गया है, और आयु 15 वर्ष से लेकर 24 वर्ष है, वे सभी इस वैकेंसी में डायरेक्ट आवेदन करने हेतु योग्य होंगे।

उम्मीदवारों का चयन केवल कक्षा दसवीं तथा ITI Diploma में प्राप्त किए गए अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट बनाकर तथा दस्तावेज परीक्षण के माध्यम से किया जाएगा। आवेदन की प्रक्रिया RRC Eastern Railway Vacancy 2024 में पूर्ण रूप से ऑनलाइन रहेगी जिसमें आवेदन Railway Recruitment Board Kolkata की ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से किए जाएंगे।

पूर्वी रेलवे अपरेंटिस भर्ती 2024 में आवेदन फार्म भरते समय सभी उम्मीदवार को ₹100 आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। भर्ती संबंधी अधिक जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल को पूर्ण रूप से पढ़ें तथा उसके पश्चात ही आवेदन करें।

RRC SR Vacancy : साउथ रेलवे में 10वीं पास के लिए बम्पर भर्ती, जल्दी करें आवेदन

भर्ती का नाम RRC Eastern Railway Vacancy 2024
पद का नाम Apprentice Trainee
आयु सीमा 15 से 24 वर्ष
आवेदन अंतिम तिथी 24 सितंबर से 23 अक्टूबर
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
आवेदन लिंक Click Here
नोटिफिकेशन लिंक Click Here

MP Krishi Vistar Adhikari Vacancy 2024: 12वीं पास की बिना परीक्षा भर्ती, जल्दी करें आवेदन

पूर्वी रेलवे अपरेंटिस भर्ती के पदों की जानकारी

पूर्वी रेलवे अपरेंटिस भर्ती 2024 में कुल 3115 अप्रेंटिस ट्रेनिंग के पदों पर भर्ती की जानी है। RRC Eastern Railway Vacancy 2024 पूर्ण रूप से पूर्वी रेलवे के लिए आयोजित की जाएगी, जिसमें हावड़ा डिवीजन में कुल 659 पद , लिलुआह वर्कशॉप में 612 पद, सियालदह डिविजन में 440 पद, कंचरा पर वर्कशॉप में 187 पद, मालदा डिवीजन 138 पद, आसनसोल वर्कशॉप 412 पद, तथा जमालपुर वर्कशॉप में 667 पद, निर्धारित किए गए है। उम्मीदवारों का सिलेक्शन निम्न स्थानों हेतु निम्नलिखित पदों पर किया जाएगा। Trade अनुशार पदों की जानकारी के लिए दिए गए अफिशल Notification को आवश्य पड़े।

पूर्वी रेलवे अपरेंटिस भर्ती 2024 हेतु शैक्षणिक योग्यता

उम्मीदवार जो पूर्वी RRC Eastern Railway Vacancy 2024 में आवेदन करना चाहते हैं, उन सभी की क्षेत्र की योग्यता कक्षा 10वीं पास होना अनिवार्य है, जिसमें उनकी प्रत्येक विषय में 50% से अधिक अंक आवश्यक हो। साथ ही अप्रेंटिस ट्रेनिंग हेतु उम्मीदवारों के पास नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट जो की NCVT और SCVT के द्वारा प्रदान प्राप्त होना अनिवार्य है।

पूर्वी रेलवे अपरेंटिस भर्ती 2024 के लिए आयु सीमा

अब बात करें RRC Eastern Railway Vacancy 2024 में उम्मीदवारों की आयु सीमा की तो जिन आवेदनों की आयु न्यूनतम 15 वर्ष तथा अधिकतम 24 वर्ष है, वे सभी इस भर्ती में डायरेक्ट आवेदन कर पाएंगे। आवेदकों को आयु संबंधी दस्तावेज जो आयु का निर्धारण करते हैं, के लिए सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कोई भी सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है। इसमें उम्मीदवारों को 3 से 10 वर्ष तक की अधिकतम आयु सीमा में छूट गई प्रदान की जाएगी। आयु संबंधी अधिक जानकारी के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन के लिंक के माध्यम से प्राप्त कर पाएंगे।

पूर्वी रेलवे अपरेंटिस भर्ती 2024 की चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का सिलेक्शन RRC Eastern Railway Vacancy 2024 में मुख्य रूप से 2 चरणों के आधार पर किया जाएगा। जिसमें सर्वप्रथम ITI अथवा कक्षा 10वीं में प्राप्त किए गए अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट का निर्माण किया जाएगा तथा उसके पश्चात चयनित उम्मीदवारों को दस्तावेज परीक्षण हेतु आमंत्रित किया जाएगा। दोनों चरणों को पास करने वाले उम्मीदवारों को Final Merit List में स्थान प्रदान किया जाएगा।

  1. कक्षा 10 वी व ITI में प्राप्त नंबर के आधार पर मेरिट लिस्ट
  2. Document Verification

पूर्वी रेलवे अपरेंटिस भर्ती 2024 में आवेदन कैसे करे?

इच्छुक उम्मीदवार जो भी अपनी शैक्षणिक योग्यता तथा आयु सीमा का मिलान करने के पश्चात निर्धारित करते हैं, कि उन्हें RRC Eastern Railway Vacancy 2024 में आवेदन करना है, तो वे सभी RRC कोलकाता की वेबसाइट के माध्यम से आवेदन फार्म भर पाएंगे। आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण रूप से ऑनलाइन रहेगी जो दिनांक 24 सितंबर से प्रारंभ होकर 23 अक्टूबर तक ओपन रहेगी। सभी उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप्स के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर पाएंगे।

Step 1. सर्वप्रथम RRC Eastern Railway की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं और “Notification” को डाउनलोड करके जानकारी प्राप्त करें।

Step 2. इसके पश्चात 24 सितंबर को हमारे आर्टिकल पर आवेदन का लिंक प्रदान कर दिया जाएगा, उस लिंक के माध्यम से आवेदन फॉर्म भरने हेतु पेज पर जाएं।

Step 3. यदि आप पहली बार आवेदन कर रहे हैं तो अपना Registration करे अथवा अपनी Login ID के माध्यम से Login करें।

Step 4. अब अपनी संपूर्ण व्यक्तिगत एवं शैक्षणिक जानकारी को भरकर सेव कर दें ।

Step 5. अब अपनी आवेदन शुल्क का भुगतान करने के पश्चात फॉर्म को सेव कर दें तथा मेरिट लिस्ट जारी होने तक का इंतजार करें।

Step 6. इस प्रकार से सभी इच्छुक एवं योग्य आवेदक RRC Eastern Railway Vacancy 2024 हेतु ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर पाएंगे।

    पूर्वी रेलवे अपरेंटिस भर्ती 2024 में आवेदन शुल्क

    जब आवेदक RRC Eastern Railway की ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से RRC Eastern Railway Vacancy 202 का ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरते हैं, तो उन सभी को कुल ₹100 आवेदनशुल्क के रूप में भुगतान करना होगा। यह भुगतान आप आपके पास उपलब्ध किसी भी पेमेंट के माध्यम से आवेदन शुल्क भर सकते हैं।

    पूर्वी रेलवे अपरेंटिस वैकेंसी हेतु वेतन मान

    आप सभी उम्मीदवारों को बता दे की यह एक अप्रेंटिस ट्रेनिंग भर्ती है, जिसमें आपको आपकी ट्रेड अनुसार ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। जिसमें उम्मीदवारों को प्रतिमाह ₹8000 से लेकर ₹10000 स्टाइपेंड के रूप में प्रदान किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए Eastern Railway की ऑफिशल वेबसाइट अथवा ऑफिशल नोटिफिकेशन को अवश्य देखें।

    पूर्वी रेलवे अपरेंटिस वैकेंसी में आवश्यक दस्तावेज

    आवेदक जो RRC Eastern Railway Vacancy 2024 में ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना चाहते हैं, उन सभी को आवेदन फॉर्म भरते समय निम्नलिखित दस्तावेजों को अपलोड करना होगा:

    1. पासपोर्ट साइज फोटो
    2. हस्ताक्षर
    3. कक्षा दसवीं अंक सूची
    4. ITI certificate
    5. Community certificate
    6. PWD certificate

    Frequently Asked Questions

    पूर्वी रेलवे अपरेंटिस वैकेंसी के फॉर्म कब भरे जाएंगे ?

    आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण रूप से ऑनलाइन रहेगी जो दिनांक 24 सितंबर से प्रारंभ होकर 23 अक्टूबर तक ओपन रहेगी

    अपरेंटिस की आयु सीमा क्या है?

    पूर्वी रेलवे अपरेंटिस भर्ती में उम्मीदवारों की आयु सीमा की तो जिन आवेदनों की आयु न्यूनतम 15 वर्ष तथा अधिकतम 24 वर्ष है,

    1 thought on “3000 पदों पर RRC Eastern Railway Vacancy 2024: यहाँ से करे डायरेक्ट आवेदन”

    Leave a comment