मध्य प्रदेश CPCT परीक्षा रिजल्ट Out: यहाँ से करे चेक MP CPCT Exam Result Link

MP CPCT Exam Result Link 2024: मध्य प्रदेश में समस्त सरकारी विभागों में कंप्यूटर प्रोफिशिएंसी टेस्ट हेतु सीपीसीटी परीक्षा 2024 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। सभी उम्मीदवारों के लिए आज दिनांक 9 अक्टूबर को दोपहर 10:00 बजे यह रिजल्ट जारी किया गया। उम्मीदवार जिनके द्वारा सफलतापूर्वक मध्य प्रदेश सीपीसीटी परीक्षा सफलतापूर्वक दी गई थी, उन सभी के लिए आज दिनांक को रिजल्ट जारी कर दिया गया। इस आर्टिकल में आप सभी परीक्षा अपना रिजल्ट MP CPCT Exam Result Link के माध्यम से डाउनलोड कर कर पाएंगे।

मध्य प्रदेश सीपीसीटी परीक्षा जैसे कंप्यूटर प्रोफिशिएंसी सर्टिफिकेशन टेस्ट भी कहते हैं, यह उम्मीदवारों को Computer के क्षेत्र में एक सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है इसके पश्चात आवेदक सरकारी नौकरियां प्राप्त करने हेतु अपना कंप्यूटर प्रोफिशिएंसी के लिए एलिजिबल होते हैं। MP CPCT परीक्षा हेतु आवेदन 7 अगस्त से 19 अगस्त तक प्रारंभ किए गए थे, जिसकी परीक्षाएं 6 से 8 सितंबर 2024 को आयोजित की गई थी। उम्मीदवारों के लिए वर्तमान MP CPCT Exam Result Link जारी कर दिया गया है। जिसे डाउनलोड करने के लिए डायरेक्ट लिंक हमारी इस आर्टिकल में प्रदान किया गया है।

इसे भी पड़े : TA आर्मी रैली भर्ती: 21 अक्टूबर से शुरू Territorial Army Rally Bharti 2024

परीक्षा का नाम MP CPCT Exam 2024
शैक्षणिक योग्यता 10+2/ 3 Year Diploma
आवेदन प्रक्रिया Online
MP CPCT Exam Result Link 2024Click Here to Download

इसे भी पड़े : Railway NTPC Bharti 2024:12वीं पास हेतु बम्पर भर्ती, कुल पद 11558

आज दिनांक 9 अक्टूबर 2024 को जारी हुए CPCT परीक्षा रिजल्ट को उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप्स के माध्यम से आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे।

  1. सर्वप्रथम ऊपर दिए गए MP CPCT Exam Result Link 2024 पर क्लिक करके Home Page पर आए।
  2. अब अपनी User ID एवं Password के साथ Candidate Login पर क्लिक करें।
  3. अब इसके पश्चात आपको Download Result Button पर क्लिक करना है।
  4. अब आपके सामने आपका रिजल्ट एवं स्कोर कार्ड दिखाई देगा जैसे डाउनलोड कर ले।
  5. इसी स्कोर कार्ड में आपको आपके पास होने एवं फेल होने की पुष्टि प्रदान की जाएगी यदि आप पास होते हैं तो आपको आपका सर्टिफिकेट प्रदान कर दिया जाएगा।
  6. इस प्रकार से आप सभी आवेदक सीपीसीटी परीक्षा का रिजल्ट डाउनलोड कर पाएंगे।

इसे भी पड़े : 46491 पदों पर MP स्वास्थ्य विभाग भर्ती 2024: वेतन 15 से 35 हजार

MP CPCT EXAM सम्पूर्ण जानकारी

आप सभी को बता दें कि MP CPCT Test मुख्य रूप से उम्मीदवारों को Computer पर Efficiency में सर्टिफिकेट प्रदान करने के लिए आयोजित की जाती है, जिसमें सभी आवेदक जो कक्षा 10वीं पास है एवं डिप्लोमा धारक हैं वे सभी इसमें एलिजिबल होते हैं। उम्मीदवारों को परीक्षा शुल्क के रूप में ₹660 आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होता है। उम्मीदवार जिनके द्वारा सफलता पूर्वक आवेदन फार्म भरे गए थे एवं जारी हुई परीक्षा में आवेदक सफलतापूर्वक परीक्षा देकर आए हुए हैं उन सभी के लिए MP CPCT Exam Result Link जारी कर दिया गया है। जो भी आवेदक इस परीक्षा में सफलतापूर्वक पास होते हैं उन सभी को CPCT का उत्तीर्ण सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा।

MP CPCT Exam हेतु योग्यताएं

आप सभी को बता दें कि इस परीक्षा के माध्यम से जो भी आवेदक सर्टिफिकेट प्राप्त करना चाहते हैं, उन सभी के लिए इस परीक्षा में शामिल होने के लिए कक्षा 12वीं एवं 3 वर्ष का डिप्लोमा पास करना अनिवार्य होता है, साथ ही आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होना अनिवार्य है। जो भी आवेदक इस योग्यता के बीच में आते हैं, वे सभी डायरेक्ट सीपीसीटी परीक्षा में बैठकर सर्टिफिकेशन प्राप्त कर सकते हैं।

MP CPCT Certificate के लाभ

वर्तमान समय में जितनी भी सरकारी नौकरियां आयोजित की जाती हैं, उन सभी में आवेदन को के पास कंप्यूटर के क्षेत्र में कौशल होना आवश्यक होता है जिसके लिए सीपीसीटी परीक्षा एक बहुत महत्वपूर्ण साधन हो जाता है। जो भी उम्मीदवार इस टेस्ट को पास कर लेते हैं उन सभी को सरकार की किसी भी सरकारी परीक्षा में कंप्यूटर एफिशिएंसी टेस्ट में पूर्ण रूप से सहायता प्राप्त होतीहै। इस सर्टिफिकेट के माध्यम से आवेदक डायरेक्ट पहले से ही कंप्यूटर में महारत हासिल करके परीक्षा में सीधे शामिल हो सकता है।