60,000 पदो पर राजस्थान चपरासी भर्ती: यहाँ से करे आवेदन Rajasthan Peon Bharti 2024

Rajasthan Peon Bharti 2024 : हाल ही में सामने निकल कर आ रही खबरों के माध्यम से आप सभी बेरोजगार उम्मीदवारों के लिए राजस्थान सरकार जल्द ही 60,000 से अधिक चपरासी के पदों पर भर्तिया करने वाली है। उम्मीदवार जो कक्षा 5वीं पास है एवं जिनकी आयु 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक है उन सभी के लिए यह भर्ती राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग के https://rsmssb.rajasthan.gov.in/ माध्यम से उम्मीदवार इन सभी राजस्थान चपरासी भर्ती 2024 में ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर पाएंगे।

Rajasthan Peon Bharti 2024

आप सभी आवेदकों को बता दें कि राजस्थान सरकार के द्वारा पिछले 25 से 30 वर्षों में किसी भी प्रकार की चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी भर्ती प्रक्रिया जारी नहीं की गई है, जिसके चलते राज्य के सभी विभागों में चपरासी वैकेंसी के पदों पर बहुत सी भर्तियां सामने निकल कर आ रही हैं। सभी उम्मीदवार अपनी तैयारी पूर्ण रूप से करते हुए आज के हमारे इस आर्टिकल में प्रदान की गई संपूर्ण जानकारी के माध्यम से राजस्थान चपरासी भर्ती 2024 में सफलतापूर्वक का आवेदन फॉर्म भर पाएंगे।

बेरोजगार महिला एवं पुरुष जो सरकारी कार्यालय में चपरासी एवं अन्य पदों पर जिसमे चतुर्थ श्रेणी के पद आते हैं, सभी पर चयन प्राप्त करना चाहते हैं तो उन सभी का सिलेक्शन Written Examination के माध्यम से किया जाएगा। यह एक सुनहरा अवसर है जिसमें युवा संपूर्ण राज्य में 60000 पदों पर सरकारी नौकरियां प्रदान की जाएगी।

इसे भी पड़े : 1639 पदो पर 6वी पास के लिए हाई कोर्ट चपरासी भर्ती

भर्ती का नामRajasthan Peon Bharti 2024
आयु सीमा18 से 40 वर्ष
योग्यता5वी पास
आवेदन दिनांकCooming Soon
आवेदन लिंकCooming Soon
आधिकारिक NotificationCooming Soon
पद60000+
Official PortalClick Here

इसे भी पड़े : 10वी पास के लिए ITBP Driver Bharti 2024 यहाँ से देखे आवेदन प्रक्रिया, वेतन

Rajasthan Peon Bharti 2024 Notification

राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से Rajasthan Peon Bharti 2024 मैं विभिन्न विभाग जैसे जिला कार्यालय कलेक्ट्रेट, स्वास्थ्य विभाग एवं सामान्य प्रसासनिक कार्यालय में भर्तिया की जाएंगी। उम्मीदवार जो भी इस प्रक्रिया के माध्यम से चयन प्राप्त करते हैं, उन सभी को 19900 से लेकर 27700 प्रतिमाह तक का वेतनमान प्रदान किया जाएगा।

आवेदक Rajasthan Peon Bharti 2024 के पदों पर आवेदन संबंधी संपूर्ण जानकारी हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से प्राप्त कर पाएंगे जिसमें हमने आवेदन प्रक्रिया चयन प्रक्रिया एवं आने वाली समय में जारी होने वाली भर्ती की पूर्ण जानकारी प्रदान की है।

इसे भी पड़े : आंगनवाड़ी में बिना परीक्षा,ऐसी भर्ती दुबारा नहीं आएगी, भरे फार्म

राजस्थान चपरासी भर्ती 2024 में पदों की संख्या

आप सभी आवेदकों को बता दें कि राज्य में विभिन्न चतुर्थ श्रेणी के पदों पर भर्तियां संविदा एवं कॉन्ट्रैक्ट के माध्यम से किए जाते हैं, परंतु कुछ विभाग जैसे स्वास्थ्य विभाग, सामान्य प्रशासनिक विभाग आदि में भर्तिया सरकार की तरफ से आयोजित की जाती हैं। इन सभी विभागों में अनुमान है कि आने वाले समय में 20 से 30000 पदों पर डायरेक्ट भर्तिया की जाएगी।

राजस्थान चपरासी भर्ती 2024 के लिए योग्यता

Rajasthan Peon Bharti 2024 में आवेदन करना चाहते हैं, तो आप सभी के पास न्यूनतम कक्षा 5वी पास शैक्षणिक योग्यता होना आवश्यक होगा, जिसके साथ जो भी विभाग में आप आवेदन कर रहे हैं, उसे विभाग की सामान्य जानकारी एवं संपूर्ण दस्तावेजों के साथ आप शारीरिक रूप से पूर्ण स्वस्थ होने आवश्यक है।

इसे भी पड़े : अंतिम दिनांक आज 39481 पदो पर SSC GD Constable Vacancy 2025

राजस्थान चपरासी भर्ती 2024 की आयु सीमा

वर्तमान में Rajasthan Peon Vacancy 2024 हेतु कोई भी अधिसूचना जारी नहीं की गई है, परंतु उम्मीदवार जिनकी आयु न्यूनतम 18 वर्ष एवं अधिकतम 40 वर्ष है, वे सभी आधिकारिक अधिसूचना जारी होने के पश्चात आवेदन प्रक्रिया में शामिल हो पाएंगे। उम्मीदवारों की आयु की गणना आधिकारिक अधिसूचना जारी होने के पश्चात ही की जाएगी।

राजस्थान चपरासी भर्ती 2024 की मुख्य दिनांक

वर्तमान में राजस्थान सरकार के द्वारा मात्र खबरों में ही भर्ती प्रक्रिया की चर्चा की जा रही हैं, जिसके हेतु किसी प्रकार की आधिकारिक अधिसूचना जारी नहीं की गई है। आने वाले समय में दिसंबर से फरवरी माह के मध्य में संभावना है, कि Rajasthan Peon Bharti 2024 की आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी। सभी आवेदक हमारे इस वेबसाइट को लगातार चेक करते रहें जिसके माध्यम से आप पूर्ण जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

इसे भी पड़े : TA आर्मी रैली भर्ती: 21 अक्टूबर से शुरू Territorial Army Rally Bharti 2024

राजस्थान चपरासी भर्ती 2024 की चयन प्रक्रिया

Rajasthan Peon Vacancy 2024 में उम्मीदवारों का चयन मुख्य रूप से Written Examination के माध्यम से किया जाएगा जिसमें आवेदकों को 100 अंकों का वस्तुनिष्ठ प्रकार का प्रश्न पत्र प्रदान किया जाएगा। जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा को पास करते हैं, उन सभी को डायरेक्ट चयन हेतु Document Verification एवं Medical Test के लिए आमंत्रित किया जाएगा। जो भी आवेदक दोनों परीक्षाओ को पास कर लेता है, उसके पश्चात निर्धारित किए गए पदों के अनुसार Final Selection प्रदान किया जाएगा।

  1. लिखित परीक्षा
  2. दस्तावेज परीक्षा
  3. मेडिकल परीक्षा

राजस्थान चपरासी भर्ती 2024 की आवेदन प्रक्रिया

Peon Bharti 2024 Rajasthan में आवेदन की प्रक्रिया आने वाले दिसंबर से जनवरी-फरवरी माह तक निर्धारित की जाएगी, जिसमें सभी आवेदक राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर पाएंगे। आवेदन करने के लिए आवेदक निम्न चरणों को फॉलो करके अपना आवेदन फॉर्म भर सकते है।

  1. सर्वप्रथम आवेदक राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए।
  2. अब चपरासी भर्ती हेतु जारी हुए नवीनतम अधिसूचना को पूर्ण रूप से पढ़ें।
  3. अपनी संपूर्ण व्यक्तिगत जानकारी एवं दस्तावेज को आवेदन फार्म में भर दें।
  4. अब अपने जाति वर्ग के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  5. इसके पश्चात अपना आवेदन फार्म सेव कर दें एवं Merit List जारी होने तक का इंतजार करें जिसमें आपको एडमिट कार्ड के माध्यम से Written Exmination हेतु आमंत्रित किया जाएगा।
  6. इस प्रकार से सभी आवेदक अपना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर पाएंगे।

राजस्थान चपरासी भर्ती 2024 में आवेदन शुल्क

मूल रूप से जारी होने वाली यह पूर्ण प्रक्रियाएं शुल्क आधारित परीक्षा के माध्यम से की जाएगी।Rajasthan Peon Bharti 2024 में सामान्य वर्ग के आवेदन को हेतु ₹600 एवं अन्य सभी वर्गों की आवेदन को हेतु ₹400 आवेदन शुल्क के रूप में भुगतान करना होगा। आवेदक यह परीक्षा शुल्क ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ होने के पश्चात ही भुगतान कर पाएंगे। अतः सभी आवेदक Rajasthan Peon Vacancy 2024 आधिकारिक अधिसूचना जारी होने तक का इंतजार करें उसके पश्चात ही आवेदन फार्म भरे।

राजस्थान चपरासी भर्ती 2024 के लिए वेतन मान

अब आप सभी उम्मीदवार महिला एवं पुरुषों को बता दें कि यदि आप संपूर्ण चयन प्रक्रिया को पास करने के पश्चात Rajasthan Peon Vacancy 2024 में सिलेक्शन प्राप्त करते हैं, तो आप सभी को वेतनमान स्तर 1 एवं 2 के अनुसार मासिक रूप से 19900 से लेकर 27700 प्रतिमाह तक प्रदान किया जाएगा। वेतनमान संबंधी विस्तृत जानकारी के लिए आवेदक आधिकारिक अधिसूचना जारी होने तक का इंतजार अवश्य करें।

राजस्थान चपरासी भर्ती 2024 के लिए दस्तावेज

यह मुख्य बात है, कि आवेदक जो Rajasthan Peon Bharti 2024 में आवेदन करते हैं उन सभी के पास भर्ती में जारी किए गए दस्तावेज होना अनिवार्य है, अन्यथा की स्थिति में उम्मीदवारों का चयन राजस्थान चपरासी वैकेंसी 2024 में निरस्त भी किया जा सकता है। आवेदक के पास निम्नलिखित दस्तावेजों का होना अनिवार्यता है।

  1. आधार कार्ड
  2. कक्षा 5 वी अंकसूची
  3. जन्म प्रदान पत्र
  4. जाती प्रमाण पत्र
  5. स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  6. मोबाईल नंबर
  7. Email ID
  8. Registration Number

Frequently Asked Questions

Rajasthan Peon Vacancy 2024 मे आवेदन कब प्रारंभ होंगे?

आने वाले समय में दिसंबर से फरवरी माह के मध्य में संभावना है, कि Rajasthan Peon Bharti 2024 की आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी।

Rajasthan Peon Bharti 2024 में आवेदन हेतु क्या योग्यता होनी चाहिए?

उम्मीदवार जो कक्षा 5वीं पास है एवं जिनकी आयु 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक है उन सभी के लिए यह भर्ती राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग के https://rsmssb.rajasthan.gov.in/ माध्यम से उम्मीदवार इन सभी वैकेंसी में ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर पाएंगे।

Rajasthan Peon Bharti 2024 में आवेदन कैसे करे ?

Peon Bharti 2024 Rajasthan में आवेदन की प्रक्रिया आने वाले दिसंबर से जनवरी-फरवरी माह तक निर्धारित की जाएगी, जिसमें सभी आवेदक राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर पाएंगे। ।