CG Forest Guard Bharti : 1484 पदों के 12 जून से आवेदन प्रारंभ, आवेदन, चयन प्रक्रिया यहाँ से करे चेक वन रक्षक भर्ती 2024

जो बेरोजगार युवा फॉरेस्ट गार्ड वैकेंसी 2024 में सरकारी नौकरी करना चाहते हैं उन सभी के लिए सरकार द्वारा खुशखबरी एवं CG Forest Guard Bharti Notification जारी किया कर दिया गया है । छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा वन रक्षक भर्ती के 1484 पदों हेतु कक्षा 12वीं पास बेरोजगार उम्मीदवारों के लिए किया गया। इस लेख में भर्ती की सम्पूर्ण महत्वपूर्ण जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया, चयन प्रक्रिया परीक्षा दिनांक आदि प्रदान की गई है ।

CG Forest Guard Bharti: वन रक्षक भर्ती में छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा वर्ष 2023 का आदेश जारी किया गया था एवं आवेदन प्राप्त किए गए थे। इसके पश्चात सरकार के द्वारा अभी 12 जून 2024 से 1 जुलाई 2024 तक आवेदन फिर से भरे जाएंगे। सभी कक्षा 12वीं पास आवेदक जिनकी आयु 18 से 40 वर्ष है बे इस भर्ती के लिए डायरेक्ट आवेदन कर पाएंगे। आवेदन की प्रक्रिया संपूर्ण रूप से ऑनलाइन रहेगी जो www.forest.cg.gov.in वेबसाइट के माध्यम से किए जाएंगे।

आवेदको का चयन मुख्य रूप से शारीरिक परीक्षण एवं लिखित परीक्षा के पश्चात निर्धारित किया जाएगा। चयन के पश्चात आवेदकों को प्रतिमाह ₹20200 रुपए का वेतन प्रदान किया जाएगा, इस भर्ती से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी हमारे आर्टिकल में दी गई है

CG Forest Guard Bharti 2024 के लिए आवेदन कैसे करें?

वन रक्षक भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन फोर्म12 जून 2024 से प्रारंभ किए जाएंगे एवं इसके आवेदन 1 जुलाई तक ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से भरे जाएंगे। नीचे दिए गए क्रमागत स्टेप्स के माध्यम से आवेदक आसानी से आवेदन कर पाएंगे:-

  1. सर्वप्रथम www.forest.cg.gov.in ऑफिशल वेबसाइट पर Visit करें ।
  2. इसके पश्चात नीचे की ओर दिए हाए Recruitment Button पर क्लिक करें।
  3. वनरक्षक भर्ती नोटिफिकेशन पर क्लिक करें।
  4. 12 जून से आवेदन प्रारंभ होने पर आवेदन लिंक प्रदान किया जाएगा पर क्लिक करें।
  5. यदि पहली बार आवेदन कर रहे हैं तो अपना रजिस्ट्रेशन करें अथवा लॉगिन करके अपने दस्तावेज सबमिट करना।
  6. इसके बाद आवेदन फार्म सेव कर ले एवं एडमिट कार्ड आने तक का इंतजार करें।

CG Forest Guard Bharti 2024 के लिए शैक्षणिक योग्यताए क्या है ?

वन रक्षक भर्ती 2024 में आवेदन करने के लिए बेरोजगार उम्मीदवारों के पास न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता कक्षा 12वीं पास होना आवश्यक है। यह भर्ती सीधी भर्ती के रूप में आयोजित की जाएगी ।

CG Forest Guard Bharti 2024 के लिए आयु सीमा क्या है ?

वन रक्षक भर्ती में आवेदन करने वाले आवेदकों की शैक्षणिक योग्यता के पश्चात आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष एवं अधिकतम 40 वर्ष निर्धारित की गई है। जिसमें जाति एवं वर्ग के अनुसार आवेदकों को 2 से 10 वर्ष तक की छूट का प्रावधान किया गया है।

CG Forest Guard Bharti 2024 आवेदन शुल्क कितना लगेगा ?

सरकार द्वारा जारी किए गए आदेश अनुसार किसी भी प्रकार के आवेदन शुल्क का विवरण नहीं किया गया है। ऑनलाइन फॉर्म भरते समय आवेदकों को किसी भी प्रकार के शुक्ल का भुगतान नहीं करना होगा यह वनरक्षक भर्ती पूर्णता निशुल्क है

वन रक्षक भर्ती की चयन प्रक्रिया

वन रक्षक भर्ती 2024 की चयन प्रक्रिया में, सर्वप्रथम शारीरिक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा और जो भी आवेदक इस परीक्षा को पास करते हैं उसके पश्चात चयनित आवेदकों को लिखित परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा। तत्पश्चात फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

CG Forest Guard Bharti सैलरी क्या है ?

वन रक्षक भर्ती 2024 में सभी परीक्षाएं पास होकर चयनित होने वाले आवदेको को प्रतिमाह वेतन मैट्रिक्स लेवल 4 के अनुसार ₹20200 प्रदान किया जाएगा। प्रथम तीन वर्षों तक आवेदकों की ट्रेनिंग के अनुरूप उन्हें ₹19500 का स्टाइपेंड दिया जाएगा।

आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  1. कक्षा दसवीं मार्कशीट
  2. कक्षा 12वीं मार्कशीट
  3. स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  4. जाति प्रमाण पत्र
  5. NCC सर्टिफिकेट
  6. आधार कार्ड आदि

CG Forest Guard Bharti के लिए अनलाइन आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करे – Click करे

वन रक्षक भर्ती 2024 का अफिशल Notification डाउनलोड करने के लिए यहाँ- Click करे

Q: :वनरक्षक की योग्यता क्या है?

उम्मीदवार के पास कक्षा 12वीं पास होना आवश्यक है

Q: 2024 में वनरक्षक की भर्ती कब निकलेगी?

छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा वर्ष 2023 में नोटिफिकेशन जारी किया गया था एवं आवेदन प्राप्त किए गए थे। इसके पश्चात सरकार के द्वारा अभी 12 जून 2024 से 1 जुलाई 2024 तक आवेदन फिर से भरे जाएंगे।

Q: वन रक्षक की सैलरी कितनी होती है?

वन रक्षक भर्ती 2024 में सभी परीक्षाएं पास होकर चयनित होने वाले आवदेको को प्रतिमाह वेतन मैट्रिक्स लेवल 4 के अनुसार ₹20200 प्रदान किया जाएगा।

5 thoughts on “CG Forest Guard Bharti : 1484 पदों के 12 जून से आवेदन प्रारंभ, आवेदन, चयन प्रक्रिया यहाँ से करे चेक वन रक्षक भर्ती 2024”

Leave a comment