1 लाख का प्लाट, 8 लाख का घर फ्री Haryana Mukhyamantri Shehri Awas Yojana

Mukhyamantri Shehri Awas Yojana में सरकार की एक और योजना जिसमें शहरी क्षेत्र में रहने वाले गरीब एवं कम आय वाले परिवारों को 1 लाख का प्लॉट एवं 8 लाख का घर बनाने के लिए मिलेंगे फ्री पैसे।भारत सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण एवं शहरी इलाकों में लोगों को घर बनाने के लिए पैसे एवं राशि प्रदान की जा रही है। इसी तर्ज पर अब हरियाणा सरकार के द्वारा 14 चुने हुए इलाकों में नागरिकों को जो अपना स्वयं का घर बनाने में सक्षम है शहरी क्षेत्र में प्लॉट खरीदने एवं उस पर अपना घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

Haryana Mukhyamantri Shehri Awas Yojana

आप सभी को बता दें कि हरियाणा सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना के तहत 50000 से अधिक परिवारों को प्लॉट एवं घर बनाने के लिए 150000 रुपए से अधिक की राशि प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना को प्रारंभ की गई है। यह योजना हरियाणा के 14 शहरों में नियोजित की जाएगी। इस योजना में आवेदकों को कुल एक प्लॉट एवं इसके साथ प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहरी क्षेत्र में 150000 रुपए की धनराशि भी प्रदान की जाएगी।

Mukhyamantri Shehri Awas Yojana में आवेदन सरकार द्वारा 19 अक्टूबर से प्रारंभ किए जाएंगे जो संपूर्ण रूप से ऑनलाइन रहेंगे। इस 24 जून 2024 को सरकार की हुई मीटिंग के अनुसार सभी लाभार्थियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा और प्रथम स्तर में 15000 से 20000 परिवारों का चयन कर लिया गया। योजना की संपूर्ण जानकारी विस्तार से नीचे प्रदान की गई।

आज के इस लेख में हम आपको मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना हरियाणा की संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे तो इस संपूर्ण रूप से पढ़ें एवं इसी प्रकार की जानकारी के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें।

Mukhyamantri Shehri Awas Yojana का उद्देश्य

मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना हरियाणा राज्य के गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए अपना पक्का घर एवं स्थाई निवास देने हेतु सरकार द्वारा यह मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना चलाई जा रही है। इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को स्थाई निवास प्रदान करने के साथ उन्हें पक्का घर प्रदान करना है। Mukhyamantri Shehri Awas Yojana के तहत 24 जून 2024 को हुई मीटिंग के अनुसार पहले 851 आवेदन करता को ड्रॉ की माध्यम से प्लॉट आवंटित किए गए है ।

मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना के लाभ

हरियाणा मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना के मुख्य लाभ इस प्रकार से हैं कि आवेदकों को मुख्य रूप से रहने के लिए अपना फ्लैट या प्लाट दोनों प्रदान किए जाएंगे। जिसमें सूत्रों की माने तो सरकार के द्वारा 50000 घर एवं 450 स्क्वायर फीट तक के फ्लैट बनाकर परिवारों को दिए जाएंगे। Mukhyamantri Shehri Awas Yojana में और मुख्य रूप से एक प्लांट की कीमत ₹100000 और फ्लैट की कीमत 6 से 8 लख रुपए तक हो सकती है। जो भी आवेदक इस योजना का लाभ लेना चाहे वह हमारे आर्टिकल में दिए गए आवेदन प्रक्रिया को फॉलो करके आवेदन कर सकते हैं।

Haryana Mukhyamantri Shehri Awas Yojana के लिए पात्रता

हरियाणा मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास निम्नलिखित योग्यताएं होना आवश्यक है, अथवा उन्हें योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा,

  1. आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 1.80 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  2. आवेदक हरियाणा का किसी भी शहरी क्षेत्र का मूल निवासी होना चाहिए।
  3. जो भी परिवार Mukhyamantri Shehri Awas Yojana में आवेदन करेंगे उनके पास स्वयं का पक्का मकान नहीं होना चाहिए उनके पास रहने के लिए अपना घर या कच्चा मकान होना चाहिए।
  4. जो आवेदक परिवार पहचान पत्र योजना के तहत पंजीकृत हैं वह इस योजना के लिए पत्रहोंगे।
  5. पीएम आवास योजना का लाभ ले चुकी सभी परिवार इस योजना के लिए योग नहीं होंगे।

Haryana Mukhyamantri Shehri Awas Yojana में आवेदन कैसे करे ?

मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना हरियाणा में आवेदन प्रक्रिया संपूर्ण रूप से ऑनलाइन रहेगी नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना आवेदन इस योजना के लिए भर सकते हैं:

  1. सर्वप्रथम Mukhyamantri Shehri Awas Yojana “www.hfa.haryana.gov.in” की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।
  2. अब होम पेज पर “Register Button” पर क्लिक करें।
  3. अब अपना परिवार पहचान पत्र संख्या डालकर दर्ज करें।
  4. इसके पश्चात अब पूछे जाने वाली संपूर्ण जानकारी को सही तरीके से भर दें एवं आवेदन को सेव कर दें।
  5. किसके पक्ष वापस होम पेज पर आकर सबसे दाएं और बुकिंग की रसीद प्राप्त करें पर क्लिक करके अपना रसीद डाउनलोड कर ले।
  6. इस प्रकार से आप आसानी से सीधे आवेदन कर पाएंगे और अपनी संपूर्ण जानकारी इस पोर्टल के माध्यम से प्राप्त कर पाएंगे।

मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना की मुख्य विशेषताएं

  1. मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना मुख्य रूप से शहरी क्षेत्र में निवास करने वाले जिनके पास घर एवं प्लांट दोनों नहीं है उनको एक स्थाई निवास प्रदान करना।
  2. इसमें आवेदकों को 6 से 8 लाख रुपए तक का प्लॉट एवं ₹100000 तक का फ्लैट प्रदान किया जाएगा।
  3. आवेदक मुख्य रूप से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से होना चाहिए।
  4. प्रारंभ में यह योजना हरियाणा के 14 शहरों में आयोजित की जाएगी।
  5. शहरों के नाम जगाधरी, रोहतांग, रेवाड़ी, पलवल, सिरसा, झज्जर, चरखी, दादरी, गोहाना, पिंजोरी, करनाल, महेंद्रगढ़, सफीदों, फतेहाबाद, जिलाना आदि शहरों में किया जाएगा।

Mukhyamantri Shehri Awas Yojana में आवश्यक दस्तावेज

हरियाणा मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना में आवेदन करने के लिए आवेदनों के पास निम्नलिखित दस्तावेजों का होना आवश्यक है अन्यथा की स्थिति में उन्हें योजना से वंचित कर दिया जाएगा:-

  1. आधा कार्ड
  2. परिवार पहचान पत्र
  3. निवास प्रमाण पत्र
  4. आय प्रमाण पत्र
  5. जाति प्रमाण पत्र
  6. मोबाइल नंबर
  7. पासपोर्ट साइज फोटो
  8. बैंक खता विवरण

Haryana Mukhyamantri Shehri Awas Yojana में अनलाइन आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करे – Click Here

2 thoughts on “1 लाख का प्लाट, 8 लाख का घर फ्री Haryana Mukhyamantri Shehri Awas Yojana”

Leave a comment