वायुसेना अग्निवीर भर्ती: योग्यता 12वी पास, वेतन ₹30,000 यहाँ से करे आवेदन Airforce Agniveer Bharti 2024

वायुसेना अग्निवीर भर्ती: Airforce Agniveer Bharti का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है, जिसमें कक्षा 12वीं पास सभी बेरोजगार युवा जो एयरफोर्स में नौकरी करना चाहते हैं आवेदन कर पाएंगे। आवेदन की संपूर्ण जानकारी हमारे इस वेबसाइट www.skillswale.com पर प्रदान की जाएगी।

भारतीय वायु सेना के द्वारा अग्निवीर भर्ती का Notification जारी कर दिया गया है, जिसके ऑनलाइन आवेदन 8 जुलाई से प्रारंभ होकर 4 अगस्त 2024 तक किए जाएंगे एवं फाइनल परीक्षा 18 अक्टूबर 2024 को आयोजित कीजाएगी। आवेदक जो कक्षा 12वीं पास है जिनके पास 3 वर्ष का डिप्लोमा है एवं दो साल का वोकेशनल कोर्स किया हुआ है, वे इस भर्ती में डायरेक्ट आवेदन कर पाएंगे।

Indian Airforce Agniveer Bharti 2024

Indian Airforce Agniveer Bharti में आवेदन करने के लिए आवेदकों का जन्म 3 जुलाई 2004 से लेकर 3 जनवरी 2008 के बीच में होना आवश्यक है। ऑनलाइन आवेदन करते समय आवेदकों को कुल 550 रुपए शुक्ल का भुगतान करना होगा। आवेदकों का चयन मुख्य रूप से 3 स्टेज के माध्यम से किया जाएगा । जिसमें सर्वप्रथम लिखित परीक्षा उसके पश्चात फिजिकल टेस्ट एवं एडेप्टेबिलिटी टेस्ट के पश्चात अंतिम चयन किया जाएगा। Airforce Agniveer Bharti 2024 के संबंध में संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में प्रदान की गई है तो इस संपूर्ण रूप से पढ़ें एवं फिर आवेदन करें।

Airforce Agniveer Bharti 2024 योग्यताए

वायुसेना अग्निवीर भर्ती में आवेदन करने के लिए आवेदकों के पास निम्नलिखित शैक्षणिक योग्यता एवं आयु सीमा का होना आवश्यक है अन्यथा की स्थिति में आवेदक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने में असमर्थ होंगे।

शैक्षणिक योग्यता : वायुसेना अग्निवीर भर्ती के ऑफिशल नोटिफिकेशन के अनुसार जो भी आवेदक आवेदन करना चाहते हैं, उनकी शैक्षणिक योग्यता में न्यूनतम कक्षा 12वीं पास जो गणित एवं फिजिक्स विषय के साथ हो या 3 वर्ष का डिप्लोमा किसी भी ब्रांच से या 2 साल का वोकेशनल कोर्स होना आवश्यक है। जिन आवेदकों ने कक्षा 12वीं में गणित एवं फिजिक्स विषय नहीं है उनके प्रत्येक विषय में 50% से अधिक अंक होना आवश्यक है।

आयु सीमा : वायुसेना अग्निवीर भर्ती 2024 में आवेदकों का जन्म 3 जुलाई 2004 से लेकर 3 जनवरी 2008 के बीच में होना आवश्यक है। यदि आवेदक फाइनल सिलेक्शन प्राप्त करता है तो उसे स्थिति में आवेदनों की अधिकतम आयु 21 वर्ष मान्य की जाएगी।

Airforce Agniveer Bharti में पदो की संख्या

यह परीक्षा मुख्य रूप से भारतीय वायु सेवा में जनरल ड्यूटी ऑफिसर्स नॉन कमीशन के पद पर की जाएगी। इस भर्ती में पदों की संख्या एवं महिलाएं जो आवेदन कर रहे हैं उनकी निर्धारण परीक्षा एवं आवश्यकता अनुसार अपडेट की जाएगी।

Airforce Agniveer Bharti आवेदन प्रक्रिया

इंडियन एयरफोर्स अग्निवीर भर्ती 2024 में आवेदन की प्रक्रिया संपूर्ण रूप से ऑनलाइन रहेगी इसके आवेदन 8 जुलाई 2024 से प्रारंभ किए जाएं। सभी आवेदक नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके अपना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

  1. सर्वप्रथम agnipathvayu.cdac.in ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं
  2. 8 जुलाई से आवेदन लिंक स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा परक्लिक करें।
  3. अपने आईडी पासवर्ड के साथ लॉगिन करें और पहली बार आवेदन कर रहे हैं तो रजिस्टरकरें।
  4. अपने संपूर्ण दस्तावेज एवं जानकारी को सेव कर दें।
  5. आवेदन शुल्क का भुगतान करके अपना एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना
  6. एवं एडमिट कार्ड आने तक का इंतजार करें। 

Airforce Agniveer Bharti चयन प्रक्रिया

इंडियन एयरफोर्स अग्निवीर भर्ती 2024 की परीक्षा में आवेदकों का चयन मुख्य रूप से 3 Stage के आधार पर किया जाएगा।
Stage 1: सर्वप्रथम ऑनलाइन टेस्ट आयोजित किया जाएगा जिसमें जिसमें बहुत एक शास्त्र गणित और इंग्लिश के प्रश्न होंगे जिनकी समय सीमा 60 मिनटहोगी। इसके पश्चात 45 मिनट का टेस्ट रीजनिंग और जनरल अवेयरनेस के लिए कियाजाएगा।

स्टेज 2 : स्टेज 1 के रिजल्ट आने के पश्चात स्टेज 2 में फिजिकल फिटनेस टेस्ट और एडेप्टेबिलिटी टेस्ट -II का आयोजन किया जाएगा।

Stage 3 :स्टेज 3 में स्टेज 2 को क्लियर करने के पश्चात आवेदकों का मेडिकल एग्जामिनेशन एवं फाइनल मेरिट लिस्ट रिजल्ट घोषित किया जाएगा और चयन प्रदान किया जाएगा

आवेदन शुल्क

ऑनलाइन अग्निपथ की ऑफिशल पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करते समय आवेदकों को कुल 550 रुपए का भुगतान करना होगा। यह भुगतान ऑनलाइन पेमेंट के किसी भी माध्यम से किया जा सकता है।

Airforce Agniveer Bharti सैलरी

जिन भी आवेदकों का संपूर्ण चयन प्रक्रिया को पास करके सिलेक्शन होता है उन सभी को प्रतिमाह ₹30000 का वेतन प्रदान किया जाएगा एवं इसके साथ सेवा निधि योजना एवं अन्य रिस्क एवं हार्डशिप एलाउंस प्रदान किए जाएंगे।

आवेदन करने हेतु आवश्यक दस्तावेज :

वायुसेना अग्निवीर भर्ती आवेदन करते समय आवेदकों के पास निम्नलिखित दस्तावेजों का होना आवश्यकहै

  1. कक्षा दसवीं मार्कशीट
  2. कक्षा 12वीं मार्कशीट
  3. Diploma marksheet
  4. वोकेशनल कोर्स मार्कशीट
  5. आधार कार्ड
  6. Passport size photo
  7.  हस्ताक्षर आदि l