बजट 2024 के कारण हुआ बड़ा बदलाव PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: जल्दी के चेक

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: सरकार भारत के नागरिकों के लिए लगातार कार्य कर रही है एवं नई से नई योजनाएं लगातार जारी करती रहती है। सरकार की नई योजना PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana सरकार की इस नई योजना में नागरिकों को 300 यूनिट फ्री बिजली के साथ अपना एवं ₹78000 तक की राशि प्राप्त कर पाएंगे।

साथ ही सरकार इस योजना के मध्यम से नागरिकों को स्वयं का स्वरोजगार करने के लिए भी सहायता कर रही है। आज के इस लेख में हम आपको PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। तो इसलिए को संपूर्ण रूप से पढ़ें एवं अपना आवेदन करके मुफ्त बिजली प्राप्त करे।

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana

विद्युत किसी भी व्यक्ति का एक महत्वपूर्ण एवं उपयोगी अंग होता है यदि हमारे घर में विद्युत नहीं होती है तो हम कोई भी कार्य करने में असमर्थ होते हैं। वर्तमान में देखें तो बिजली बिल अधिक से अधिक एवं प्रति यूनिट बिजली बहुत महंगी मिलती है परंतु सरकार की नई योजना के तहत हमें बिजली की समस्याओं जैसी अधिक बेलन एवं महंगाई इत्यादि से छुटकारा मिलपाएगा।

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana का मुख्य उद्देश्य है कि नागरिकों को मुक्त बिजली प्रदान करना एवं इसके माध्यम से नागरिक भी इनकम कर सकें ऐसे साधन प्रदान करना। पीएम सूर्य घर मुक्त बिजली योजना मुख्य रूप से नागरिकों को सोलर पैनल लगाकर उनसे निर्मित होने वाली बिजली को अपने स्थानीय विद्युत वितरक कंपनी को बेचकर इनकम करना है।

भारत सरकार के द्वारा सूर्य घर मुक्त बिजली योजना हेतु कुल 1 करोड़ लोगों को PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana का लाभ अभी तक प्रदान किया है। जिसके लिए सरकार ने लगभग 15000 करोड़ का बजट तैयार किया है। इस योजना के माध्यम से प्रतिमाह 300 यूनिट बिजली मुफ्त दी जाएगी एवं इसी में यदि आवेदक सोलर पैनल खरीदना चाहता है तो उसे 50% तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

PM सूर्य घर मुक्त बिजली योजना के मुख्य लाभ

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana संपूर्ण भारत में आर्थिक और पर्यावरणीय लाभ, सूरज की ऊर्जा प्रणाली को बढ़ावा एवं वित्तीय सहायता और पर्याप्त सब्सिडी अपने नागरिकों को प्रदान करने हेतु चलाई जा रही है। PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana में मुख्य रूप से आवेदकों को 300 यूनिट बिजली प्रतिमाह फ्री में प्रदान की जाएगी।

इसके साथ में यदि आवेदक सोलर पैनल खरीदने के लिए सरकार से सब्सिडी भी प्रदान करेगी । आवेदक जो सोलर पैनल खरीदने हेतु बैंक से लोन लेते हैं तो उन्हें PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana के मध्यम से भी आवश्यक जानकारी एवं सहायता प्रदान की जाएगी।

PM सूर्य घर मुक्त बिजली योजना के लिए पात्रता

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana में योग्य आवेदकों के पास निम्नलिखित पात्रता होना आवश्यक है।

  1. आवेदक भारत का मूल निवासी होना चाहिए।
  2. इसमें नागरिक की आयु जो आवेदन कर रहे हैं 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए।
  3. यह योजना मुख्य रूप से गरीब एवं मध्यम वर्ग के लिए है तो आवेदक इसी वर्ग में आना चाहिए।
  4. यही योजना मुख्य रूप से प्रत्येक जाति के आवेदकों के लिएमान्य है।
  5. इस योजना में आवेदक का स्वयं का खाता एवं आधार कार्ड जैसी सभी आवश्यक दस्तावेज एक दूसरे से लिंक होना चाहिए।

PM सूर्य घर मुक्त बिजली योजना के लिए दस्तावेज

आवेदक जो PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana में आवेदन करना चाहते हैं उन सभी के पास निम्नलिखित दस्तावेजों का होना आवश्यक है तभी वह अपने लिए PM सूर्य घर मुक्त बिजली योजना हेतु रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे एवं लाभ प्राप्त कर पाएंगे।

  1. विद्युत बिजली बिल
  2. आधार कार्ड
  3. मूल निवास प्रमाण पत्र
  4. आय प्रमाणपत्र
  5. राशनकार्ड
  6. मोबाइल नंबर
  7. ईमेलआईडी
  8. शपथ पत्र
  9. पासपोर्ट साइज फोटो
  10. बैंक खाता विवरण

PM सूर्य घर मुक्त बिजली योजना में आवेदन कैसे करे?

जो भी आवेदक PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana में योग्य है एवं अपने घर पर सोलर रूफटॉप आदि लगवाना चाहते हैं तो वह इस प्रकार से आवेदन कर सकते हैं।

  1. सर्वप्रथम आवेदकों को PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसमें ऑफिशल वेबसाइट पर दाएं और “अप्लाई फॉर रूफटॉप” बटन पर क्लिक करना होगा।
  1. अब अपनी कंज्यूमर अकाउंट डिटेल ,बिजली बिल से देखकर इसमें भरनी है। जिसमें अपने राज्य का चयन, जिले का नाम, विद्युत विवरण कंपनी का नाम एवं अपना बिल क्रमांक डालकर आगे बढ़ाना है।
  2. इसके पश्चात मोबाइल नंबर डालकर आपको अपना आईडी पासवर्ड प्राप्त हो जाएगा।
  3. इस आईडी पासवर्ड के साथ पुनः लॉगिन करें एवं अ”प्लाई फॉर रूफटॉप” पर क्लिक करें।
  4. रूफटॉप में आवेदन करने के पश्चात जैसे ही आपको अप्रूवल प्राप्त होता है तो किसी भी ( विद्युत वितरण कॉम्पानी ) DISCOM के द्वारा आपके यहां सोलर रूफटॉप का इंस्टालेशन करवाया जाएगा।
  5. सोलर रूफटॉप का इंस्टालेशन होने के बाद आप अपने प्लाट की डिटेल और नेट मीटर के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  6. जैसे ही आपका नेट मीटर किसी भी कंपनी के द्वारा लगाया जाता है एवं इंस्पेक्शन किया जाता है उसके पास चार्ट आपको कमिश्निंग सर्टिफिकेट पोर्टल के माध्यम से परिवार प्रदान कियाजाएगा।
  7. जैसे ही आपको कमिश्निंग सर्टिफिकेट प्राप्त हो जाता है उसके पश्चात आप अपनी बैंक डिटेल पोर्टल पर दर्ज करके अपने बैंक अकाउंट में राशि 30 दिन के अंदर प्राप्त कर सकते हैं।

अफिशल पोर्टल पर अनलाइन आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करे : Click Here

Leave a comment