1500 पदों पर Indian Bank Apprentice Vacancy यहाँ से करे आवेदन Indian Bank Bharti 2024

Indian Bank Apprentice Vacancy: क्या आप भी किसी बैंक में नौकरी करना चाहते हैं एवं लगातार नई भर्ती का इंतजार कर रहे हैं तो आप सही जगह आए हुए हैं। Indian Bank Apprentice Vacancy 2024 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है, जिसमें इंडियन बैंक के द्वारा कुल 1500 से अधिक पदों के लिए अप्रेंटिसशिप भर्ती जारी कि गई है। Indian Bank Bharti 2024 में स्नातक डिग्री पास किए हुए युवा सीधे आवेदन कर पाएंगे। यह भर्ती मुख्य रूप से 1 साल की “On The Job Training” के रूप में प्रदान की जाएगी। यदि आप भी इस भर्ती में इच्छुक हैं एवं आवेदन करना चाहते हैं तो इस लेख के माध्यम से संपूर्ण जानकारी प्राप्त करके आवेदन कर सकते हैं।

Indian Bank Apprentice Vacancy 2024

इंडियन बैंक एक बहुमूल्य एवं पब्लिक सेक्टर बैंक है। जो भी बेरोजगार युवा एवं महिलाएं बैंक की तैयारी कर रहे हैं एवं नौकरी करना चाहते हैं उन सभी के लिए इंडियन बैंक के द्वारा अप्रेंटिसशिप के रूप में” 1 साल की ऑन द जॉब ट्रेनिंग “का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। Indian Bank Apprentice Vacancy में कुल 1580 अधिक पदों के लिए सीधी भर्ती का आयोजन किया जाएगा। अभी तक जिनके पास स्नातक डिग्री है एवं जिनकी आयु न्यूनतम 18 वर्ष एवं अधिकतम 28 वर्ष है वे इस भर्ती के लिए योग्य होंगे।

आवेदन की प्रक्रिया इंडियन बैंक की ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन कारवाई जाएगी। आवेदन की प्रक्रिया 10 जुलाई से प्रारंभ होकर 31 जुलाई तक किए जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन भरते समय कुल ₹500 आवेदन शुल्क के रूप में भुगतान करना होगा। एवं इस भर्ती में आवेदकों का चयन मुख्य रूप से लिखित परीक्षा उसके पश्चात स्थानीय भाषा टेस्ट एवं डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा।

आवेदक जो बैंक में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं एवं नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं वे इस अवसर को जाने ना दें एवं अभी आवेदन करें इस लेख में आपको आवेदन हेतु लिंक एवं संपूर्ण जानकारी प्रदान की गई है इसे पढ़े एवं इसी प्रकार के नोटिफिकेशन के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े

Indian Bank Bharti 2024

Indian Bank Apprentice Vacancy 2024 स्नातक डिग्री धारक आवेदकों के लिए 12 महीने “On The Job Training” प्रदान करने हेतु आयोजित की जार ही है। इसमें आवेदकों को बैंक के संपूर्ण क्रियाकलापों हेतु 12 महीने तक ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। यह वैकेंसी पूर्ण रूप से स्टाइपेंड प्रदान करेगी जिसमें शहरी क्षेत्र में ₹15000 प्रतिमाह एवं ग्रामीण क्षेत्र में ₹12000 प्रतिमाह प्रदान किया जाएगा।

Indian Bank Bharti 2024 पदों की जानकारी (Posts)

इंडियन बैंक के द्वारा स्नातक डिग्री धारक आवेदकों के लिए संपूर्ण भारत में कुल 1500 से अधिक पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। यह भारतीय संपूर्ण भारत के प्रत्येक राज्य में ऑफिशल नोटिफिकेशन में पदों की संख्या सहित दी गई है। आवेदक जानकारी प्राप्त करके सीधे आवेदन कर पाएंगे।

Indian Bank Bharti 2024 योग्यता (Education)

इंडियन बैंक के आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार Indian Bank Apprentice Vacancy 2024 में आवेदन करने हेतु आवेदकों के पास स्नातक डिग्री का होना अनिवार्य है। आवेदकों की यह डिग्री 31 मार्च 2020 के पश्चात पास की होना आवश्यक है।

Indian Bank Bharti 2024 आयु सीमा (Age Criteria)

Indian Bank Apprentice Vacancy 2024 में आवेदकों की आयु न्यूनतम 20 वर्ष एवं अधिकतम 28 वर्ष निर्धारित की गई है। जाति वर्ग के अनुसार आवेदकों को 3 से 5 वर्ष तक की अधिकतम आयु में छूट प्रदान की जाएगी। आवेदकों की आयु की गणना 1 जुलाई 2024 के आधार पर की जाएगी।

Indian Bank Bharti 2024 आवेदन प्रक्रिया (Application Process)

इंडियन बैंक के द्वारा यह वैकेंसी बेरोजगार युवाओं के लिए एक सुनहरा अवसर है। आवेदक Indian Bank Apprentice Vacancy 2024 में चयनित होकर 1 साल की ऑन द जॉब ट्रेनिंग करने के पश्चात किसी भी अच्छे बैंक में परमानेंट नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने हेतु संपूर्ण जानकारी नीचे प्रदान की गई है जिसको फॉलो करके आप सीधे आवेदन कर पाएंगे।

  1. आवेदकों को सर्वप्रथम इंडियन बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. इसके पश्चात ऊपर दिए हुए Career पेज पर क्लिक करें।
  3. अब “अप्रेंटिसशिप वेकेंसी 2024 25” पर क्लिक करें एवं “न्यू रजिस्ट्रेशन” पर क्लिक करें। या आप इस लेख में दिए गए लिंक के माध्यम से सीधे पहुंच सकते हैं।
  4. इसके पश्चात यदि आप पहली बार आवेदन कर रहे हैं तो न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें अथवा अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड के माध्यम से लॉगिन करें।
  5. अब अपनी संपूर्ण शैक्षणिक एवं व्यक्तिगत जानकारी एवं फोटो तथा सिग्नेचर इसमें अपलोडकर दें।
  6. जानकारी से करने के बाद अब अपनी जाति वर्ग के अनुसार भुगतान करदें।
  7. आवेदन फार्म को सेव कर दें एवं एडमिट कार्ड आने तक का इंतजार करें।

Indian Bank Bharti 2024 की चयन प्रक्रिया (Selection Process)

इंडियन बैंक द्वारा जारी की गई अप्रेंटिसशिप ट्रेंनिंग स्कीम के माध्यम से इंडियन बैंक 1 वर्ष की ऑन द जॉब ट्रेनिंग प्रदान करने हेतु आवेदकों का चयन कर रहा है। Indian Bank Apprentice Vacancy 2024 में आवेदकों का चयन मुख्य रूप से 3 चरणों में निर्धारित किया जाएगा टेस्ट की जानकारी नीचे प्रदान की गई है।

  1. Online Written Test: यह परीक्षा कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन टेस्ट के माध्यम से वस्तुनिष्ठ प्रश्न के आधार पर की जाएगी जिसमें कुल प्रश्नों की संख्या 100 एवं अधिकतम अंक 100 समय 1 घंटे में करना होगा।
  2. आवेदक जो ऑनलाइन लिखित परीक्षा को पास करते हैं उन सभी को “लोकल लैंग्वेज प्रोफिशिएंसी टेस्ट” के लिए आमंत्रित किया जाएगा
  3. इसके पश्चात लिखित परीक्षा” में प्राप्त किए गए अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट का निर्माण किया जाएगा एवं आवेदकों को चयन प्रदान किया जाएगा।

Indian Bank Bharti वेतन मान (Stipend)

Indian Bank Apprentice Vacancy 2024 में जो भी आवेदक चयन प्राप्त करते हैं उन सभी को प्रतिमाह शहरी क्षेत्र में ₹15000 का वेतन एवं ग्रामीण या सेमी अर्बन ब्रांचेस में ₹12000 प्रतिमाह का स्टाइपेंड प्रदान किया जाएगा। आवेदकों को इसके अलावा किसी भी प्रकार की अलाउंस या लाभ प्रदान नहीं किए जाएंगे।

Indian Bank Bharti आवेदन शुल्क (Application Fee)

जो भी आवेदक Indian Bank Apprentice Vacancy 2024 में रुचि रखते हैं एवं आवेदन करना चाहते हैं वे सभी ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से अपना आवेदन भर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरते समय आवेदकों को सामान्य ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के आवेदन को हेतु ₹500 का भुगतान करना होगा तथा अन्य किसी भी वर्ग के आवेदक के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा।

यदि आपको भर्ती के संबंध में कोई भी प्रश्न हो , कमेन्ट में जरूर बताए

अनलाइन आवेदक करने के लिए यहाँ क्लिक करे : Click Here

Leave a comment