नए किसान ऐसे करे आवेदन मिलेंगे ₹6000 Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana 2024

Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana 2024: मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक महत्वपूर्ण एवं किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए आवश्यक योजना है। इस योजना की शुरुआत सरकार के द्वारा 2020 में की गई जिसमे किसानों को PM किसान सम्मान निधि के साथ 4000 रुपए ओर दिए जाते है । सरकार की आदेश अनुसार दिनांक 5 जुलाई 2024 को मुख्यमंत्री मोहन यादव जी के द्वारा लगभग 80 लाख किसानों के खातों में ₹2000 की प्रथम किस्त को ट्रांसफर की गई।

Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana 2024 यदि आप भी एक नए किसान हैं जिनको पीएम किसान सम्मन निधि एवं मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ नहीं मिल रहा तो इसलिए को पूरा पढ़ें और इसके माध्यम से आवेदन करके आप भी प्राप्त कर पाएंगे प्रतिवर्ष ₹12000 सीधे आपके कहते में।

Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana 2024

भारत सरकार ने किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत प्रत्येक वर्ष ₹6000 प्रदान किया जा रहे हैं। इसी की तर्ज पर मध्य प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत किसान भाइयों को प्रारंब मे 4000 रुपए प्रतिवर्ष प्रदान करने के लिए योजना प्रारंभ की। इस योजना में मुख्य रूप जिन गरीब किसान जो आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है उन सभी के लिए इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की पहली किस्त दिनांक जुलाई 2020 में CM शिवराज सिंह चौहान के द्वारा ट्रानफेर की गई म जिसे मोहन यादव जी के द्वारा बड़ाकर 6000 रुपए कर दिया गया। इस योजना में अभी तक यदि आपको लैब नहीं मिल है, तो इस लेख को पूरा पड़े ओर बताई प्रक्रिया को फॉलो करके अपना आवेदन भरे एवं योजना का लाभ ले।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना क्या है?

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की तर्ज पर मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा किसानों को आर्थिक सहायता एवं उनकी स्थिति को सुधारने के लिए इस योजना को प्रारंभ किया गया। योजना में गरीब एवं छोटे किसान भाइयों को प्रत्येक 4 माह में ₹2000 की राशि उनके खातों में सीधे ट्रांसफर की जाएगी। इस योजना में पहले किसानों को कुल 4000 हजार रुपए प्रतिवर्ष प्रदान किए जाते थे , परंतु नई घोसन के अनुशार अब किसान भाइयों को 6000 रुपए प्रदान किए जाएंगे, जिसको शुरुआत जुलाई माह में कर दी गई।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का उद्देश्य क्या है ?

Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana 2024 के पहले शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा पीएम किसान सम्मन निधि योजना सितंबर 2020 में प्रारंभ की गई थी। जिसके अंतर्गत कुल ₹6000 की वार्षिक राशि प्रदान की जाती है। इसी योजना की तर्ज पर Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana अंतर्गत किसानों को और ₹6000 प्रतिवर्ष की राशि प्रदान करने के लिए योजना प्रारंभ की गई। इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना एवं किसने की वार्षिक आय में वृद्धि करवाना है।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के मुख्य लाभ क्या है ? (Profit Of Scheme)

Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana 2024 अंतर्गत आवेदन करने वाली सभी आवेदकों एवं योग्य किसानों के लिए निम्नलिखित लाभ प्रदान किए जाएंगे।

  1. गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को सहायता प्रदानकरना
  2. किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत करके उन्हें कृषि कार्य हेतुसहायता प्रदान करना।
  3. PM किसान सम्मन निधि के साथ मिलकर किसानों को समृद्ध बनाने में सहायताकरना।
  4. किसानों को प्रति वर्ष एक मुक्त राशि प्रदान करके उन्हें खुशहाल जीवन यापन में सहायता करना।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजन के लिए योग्यता क्या है ? (Eligibility)

आवेदक किसान जो Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana 2024 के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन सभी के पास निम्नलिखित पत्रताएं होना आवश्यक है।

  1. इस योजना का लाभ लघु सीमांत किसान या छोटे किसान ही प्राप्त कर पाएंगे।
  2. इस योजना का लाभ केवल किसान लाभार्थी जिनके पास कृषि कार्य करने हेतु न्यूनतम दो एकड़ जमीन है वह इसमें आवेदन कर पाएंगे ।
  3. आवेदक किसान जो पीएम किसान सम्मन निधि योजना में रजिस्टर हैं उन्हीं को इस योजना का लाभ मिल पाएगा।
  4. इस योजना का लाभ लेने के लिए मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना हेतु दस्तावेज (Documents)

छोटे एवं सीमांत किसान जो Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana 2024 में आवेदन करना चाहते हैं एवं इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन सभी के पास निम्नलिखित दस्तावेजों का होना आवश्यक है.

  1. पीएम किसान सम्मन निधि योजना का रजिस्ट्रेशन नंबर।
  2. समग्र ID
  3. आधार कार्ड
  4. बैंक खाता विवरण
  5. मूलनिवास प्रमाण
  6. बही खसरा
  7. किसान क्रेडिट कार्ड (वैकल्पिक)
  8. मोबाइल नंबर
  9. बैंक खाता विवरण

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में आवेदन कैसे करें? (How To Apply)

वर्तमान में इस योजना का लाभ केवल उन किसानों को प्रदान किया जा रहा है जो पीएम किसान सम्मन निधि योजना अंतर्गत रजिस्टर्ड हैं और लगातार किस्तों को प्राप्त कर रहे हैं। यदि आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत रेजिस्ट्रैशन करवाते है तो आप दोनों योजनाओ के लाभ ले सकते है।Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana 2024 में रजिस्ट्रेशन करने के लिए नीचे दिए गए चरणों को फॉलो करें:

  1. पीएम किसान सम्मन निधि योजना के ऑफिशल पोर्टल पर जाएं ।
  2. नीचे की ओर आए एवं “न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन” बटन पर क्लिक करें।
  3. अब अपनी “आधार नंबर और मोबाइल नंबर” को दर्ज करके राज्य का चयन करके ओटीपी प्राप्त करें।
  4. ओटीपी प्राप्त करने के बाद ओटीपी सबमिट कर दें और अपनी संपूर्ण जानकारी अपडेट कर दें।
  5. अब आपके पटवारी या तहसील स्तर पर इसके अप्रूवल के लिए आवेदन पहुंच जाएगा।
  6. किसानों का वेरिफिकेशन एवं राशि प्राप्त होने में लगभग 2 महीने का समय लगता है।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना सूची में नाम कैसे चेक करें ?

Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana 2024 की पहली किस्त 5 जुलाई 2024 यानी शुक्रवार को जारी हो चुकी है। आवेदक जिनके द्वारा नए आवेदन किए गए हैं बे इन स्टेप्स को फॉलो करके अपनी किस्त का स्टेटस चेक करसकते हैं।

  1. सर्वप्रथम पीएम किसान पोर्टल पर जाए।
  2. अब बेनिफिशियरी लिस्ट बटन पर क्लिक करें।
  3. अब अपना राज्य जिला तहसील ब्लाक एवं ग्राम को सेलेक्ट करके लिस्ट प्राप्त कर ले।
  4. अब आपके सामने एक लिस्ट प्राप्त हो जाएगी जिसमें आप अपना नाम चेक करसकते हैं।
  5. यदि आपका नाम नहीं आया है तो आप अपना आवेदन का स्टेटस चेक करें और उसके अनुसार अपनी पटवारी या ग्राम पंचायत में संपर्क करें।

Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana 2024 में आवेदन करने के लिए यहाँ करे क्लिक – Click Here

1 thought on “नए किसान ऐसे करे आवेदन मिलेंगे ₹6000 Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana 2024”

Leave a comment