1376 पदों पर Railway Paramedical Bharti 2024: करे आवेदन

Railway Paramedical Bharti 2024: भारतीय रेलवे के कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा पैरामेडिकल में विभिन्न पदों हेतु भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इच्छुक महिला एवं पुरुष जिनके द्वारा मेडिकल फील्ड में डिग्री, डिप्लोमा हासिल किया हुआ है, एवं जो युवा महिलाओ एवं पुरुष भारतीय रेलवे के स्वास्थ्य विभाग में कार्य करने हेतु इच्छुक हैं वे सभी रेलवे पैरामेडिकल भर्ती 2024 में 17 अगस्त से 16 सितंबर 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे।

हमने इस आर्टिकल में Railway Paramedical Bharti 2024 से संबंधित संपूर्ण जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया, चयन प्रक्रिया, आवेदन शुल्क तथा वेतनमान आदि से संबंधित पूर्ण जानकारी प्रदान की है, तो इसे पूरा पढ़ें तथा उसके बाद ही आवेदन करें।

Railway Paramedical Bharti 2024

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के द्वारा 12 अगस्त 2024 को ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी किया गया, जिसमें पैरामेडिकल कैटिगरी के 1376 पदों पर सीधी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया। Railway Paramedical Bharti 2024 में महिला एवं पुरुष दोनों जिनकी आयु 18 से 43 वर्ष है, तथा जिनके द्वारा स्वास्थ्य विभाग में BSc नर्सिंग, डिप्लोमा तथा 3 वर्ष की इंटर्नशिप की हुई है, वे सभी सीधे आवेदन कर पाएंगे।

आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण रूप से रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की ऑफिल वेबसाइट के माध्यम से की जाएगी, जिसमें आवेदकों को आवेदन शुल्क के रूप में ₹500 का भुगतान करना होगा। उमीदवार जिनके द्वारा सफलतापूर्वक ऑनलाइन आवेदन कर दिया गया है, उनका सिलेक्शन मुख्य रूप से ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित परीक्षा, दस्तावेज परीक्षण तथा मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। आवेदक जो भी Railway Paramedical Bharti 2024 में संपूर्ण चयन प्रक्रिया को पास करने के पश्चात सिलेक्शन प्राप्त करते हैं, उन सभी को वेतनमान 44900 से लेकर 117700 रुपए प्रतिमाह तक प्रदान किया जाएगा।

आवेदन की प्रक्रिया 17 अगस्त से ऑनलाइन प्रारंभ कर दी जाएगी, जिसमें सभी आवेदक RRB के ऑफिशल पोर्टल के माध्यम से या नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आवेदन कर पाएंगे। आवेदक इस आर्टिकल को पूर्ण रूप से पढ़ें तथा उसके पश्चात ही नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करें।

रेलवे पैरामेडिकल भर्ती 2024 में पदों की संख्या क्या है ?

Railway Paramedical Bharti 2024 में रेल विभाग के द्वारा कुल 1376 पदों पर पैरामेडिकल भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती में नर्सिंग सुपरीटेंडेंट, हेल्थ एंड मलेरिया इंस्पेक्टर फार्मासिस्ट तथा लैबोरेट्री अस्सिटेंट ग्रेड 2 जैसे मुख्य पदों हेतु भर्ती की जाएगी। पदों संबंधी अधिक जानकारी के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन को अवश्य देखें।

रेलवे पैरामेडिकल भर्ती 2024 के लिए शैक्षणिक योग्यता

आवेदक जो भी Railway Paramedical Bharti 2024 में आवेदन करने हेतु इच्छुक हैं, उन सभी के पास शैक्षणिक योग्यता के रूप में मेडिकल डिग्री डिप्लोमा एवं अनुभव का सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है। जिसमें आवेदकों के पास BSc नर्सिंग, नर्सिंग और मिडवाईफ्री में डिप्लोमा सर्टिफिकेट, तथा न्यूनतम 3 वर्ष का अनुभव जनरल नर्सिंग और मिडवाइफरी फील्ड में होना अनिवार्य है। पदों संबंधी विस्तृत शैक्षणिक योग्यता हेतु ऑफिशल नोटिफिकेशन को अवश्य पढ़ें।

रेलवे पैरामेडिकल भर्ती 2024 के लिए आयु सीमा क्या होनी चाहिए ?

इच्छुक आवेदकों के लिए रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के द्वारा जारी किए गए ऑफिशल नोटिफिकेशन में प्रत्येक पद हेतु अलग-अलग आयु सीमा निर्धारित की गई है। जिसमें नर्स स्टाफ के लिए न्यूनतम 20 वर्ष तथा अधिकतम 40 वर्ष, हेल्थ एंड मलेरिया ऑफिसर हेतु 18 से 33 वर्ष तथा लैब सुपरिंटेंडेंट के लिए 18 से 33 वर्ष आयु निर्धारित की गई है। मुख्य रूप से Railway Paramedical Bharti 2024 में आवेदन करने के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 43 वर्ष के मध्य होना अनिवार्य है।

रेलवे पैरामेडिकल भर्ती 2024 में आवेदन की प्रक्रिया क्या है ?

Railway Paramedical Bharti 2024 में आवेदन करने के लिए आवेदन प्रक्रिया 17 अगस्त से 16 सितंबर तक अनलाइन RRBAPPLY पोर्टल के माध्यम से की जाएगी । रेलवे पैरामेडिकल भर्ती 2024 में आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  1. सर्वप्रथम www.rrbapply.gov.in वेबसाइट पर क्लिक करें
  2. यदि आप पहली बार आवेदन कर रहे हैं, तो अपना रेजिस्ट्रैशन करें अथवा “Apply” बटन पर क्लिक करें।
  3. जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार भर्ती पर क्लिक करें।
  4. अपनी संपूर्ण जानकारी, शैक्षणिक योग्यता एवं अन्य दस्तावेज अपलोड करके सेव कर दे।
  5. आवेदन शुल्क के रूप में 500 रुपए राशि का ऑनलाइन भुगतान करें।
  6. एप्लीकेशन फॉर्म को सेव करें।
  7. आवेदन सबमिट हो जाएगा और अब एडमिट कार्ड आने तक का इंतजार करें।

रेलवे पैरामेडिकल भर्ती 2024 के चयन कैसे होता है ?

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के द्वारा जारी किए गए ऑफिशल नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदको का सिलेक्शन मुख्य रूप से केवल एक ऑनलाइन परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। जिसमें आवेदकों को 100 अंकों का ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित प्रश्न पत्र प्रदान किया जाएगा, जो वस्तुनिष्ठ प्रकार का होगा। उमीदवार जो इस टेस्ट को पास करते हैं तथा जारी की जाने वाली मेरिट लिस्ट में अपना नाम प्राप्त करते हैं, उन सभी को दस्तावेज परीक्षण तथा मेडिकल टेस्ट के पश्चात सिलेक्शन प्रदान कर दिया जाएगा।

What is the salary of paramedical staff in railway?

Railway Paramedical Bharti 2024 एक सुनहरा अवसर है भारतीय रेलवे में सरकारी नौकरी प्राप्त करने का सुनहरा अवसर है। ऊपर दी गई चयन प्रक्रिया को पास करने के पश्चात जो भी आवेदक सिलेक्शन प्राप्त करते हैं, उन सभी को पद अनुसार वेतनमान न्यूनतम 21800 से लेकर 1,17,700 प्रति माह तक प्रदान किया जाएगा।

रेलवे पैरामेडिकल भर्ती 2024 के लिए आवेदन शुल्क कितना है ?

Railway Paramedical Bharti 2024 की ऑनलाइन प्रक्रिया 17 अगस्त से प्रारंभ होकर 16 सितंबर माह तक आयोजित की जाएगी। आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण रूप से ऑनलाइन रहेगी जो रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से होगी। उमीदवार जो इस भर्ती में ऑनलाइन आवेदन करते हैं जिसमें सामान्य वर्ग के लिए ₹500 अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लिए 250 रुपए तथा प्रथम स्टेज पास करने की पश्चात सभी आवेदकों के लिए ₹400 आवेदन शुल्क के रूप में भुगतान करना होगा।

रेलवे पैरामेडिकल भर्ती 2024 के लिए दस्तावेज

अब बात करें कि जो इच्छुक आवेदक हैं, Railway Paramedical Bharti 2024 में आवेदन करना चाहते हैं उन सभी के पास दस्तावेजों के रूप में निम्नलिखित डॉक्यूमेंट होना अनिवार्य है। अन्यथा की स्थिति में आवेदक इस भर्ती में आवेदन करने हेतु वंचित हो सकते हैं:

  1. आधार कार्ड
  2. मोबाइल नंबर
  3. ईमेल आईडी
  4. 10वी मार्कशीट
  5. 12वी मार्कशीट
  6. स्नातक डिग्री मार्कशीट
  7. स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  8. जाति प्रमाण पत्र

अफिशल Notification डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करे

पैरामेडिकल के लिए क्या योग्यता चाहिए?

आवेदकों के पास BSc नर्सिंग, नर्सिंग और मिडवाईफ्री में डिप्लोमा सर्टिफिकेट, तथा न्यूनतम 3 वर्ष का अनुभव जनरल नर्सिंग और मिडवाइफरी फील्ड में होना अनिवार्य है।

पैरामेडिकल का सैलरी कितना है?

पैरामेडिकल में पद अनुसार वेतनमान न्यूनतम 21800 से लेकर 1,17,700 प्रति माह तक प्रदान किया जाएगा।

पैरामेडिकल का फॉर्म कब निकलेगा 2024?

रेलवे पैरामेडिकल भर्ती 2024 में 17 अगस्त से 16 सितंबर 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे।

2 thoughts on “1376 पदों पर Railway Paramedical Bharti 2024: करे आवेदन”

Leave a comment