5066 पदों पर 10वी पास के लिए रेलवे में बम्पर भर्ती: करो आवेदन वरना पछताओगे Western Railway Vacancy 2024

Western Railway Vacancy 2024: भारतीय पश्चिम रेल्वे के द्वारा हाल ही में पश्चिम रेल्वे भर्ती 2024 हेतु कुल 5066 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। उम्मीदवार जो भारतीय रेल्वे में सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं, उन सभी के लिए यह एक सुनहरा अवसर है, साथ ही जो कक्षा 10वीं व ITI पास हैं, एवं जिनकी की आयु 15 से 24 वर्ष है, वे सभी सीधे आवेदन कर पाएंगे। आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण रूप से ऑनलाइन रहेगी जिसमें पश्चिम रेल्वे की ऑफिशल वेबसाइट से आवेदन किए जाएंगे।

उम्मीदवार जो ITI सर्टिफिकेट पास करने के पश्चात भारतीय रेल्वे में सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं, उन सभी को सरकार ने एक सुनहरा अवसर प्रदान किया गया है, RRC WCR Apprentice Vacancy के माध्यम से युवा पुरुष एवं महिलाएं एक वर्ष की ITI आधारित अप्रेंटिस ट्रेनिंग प्राप्त कर पाएंगे। पश्चिम रेल्वे की ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से दिनांक 20 सितंबर को जारी किए गए ऑफिशल नोटिफिकेशन में आवेदन प्रक्रिया 23 सितंबर से प्रारंभ होकर 22 अक्टूबर तक जारी रखी जाएगी।

आवेदक पश्चिम रेल्वे की ऑफिशल वेबसाइट से Western Railway Vacancy 2024 में कुल 5066 पदों पर डायरेक्ट आवेदन फॉर्म भर पाएंगे। ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरते समय आवेदकों हेतु ₹100 आवेदन शुल्क के रूप में भुगतान करना होगा।

Western Railway Vacancy 2024

आवेदक जो सफलतापूर्वक आवेदन कर देते हैं उन सभी का सिलेक्शन कक्षा 10वीं एवं ITI में प्राप्त अंकों या प्रतिशत के आधार पर किया जाएगा तथा उसके पश्चात अन्य चरणों को फॉलो करने के बाद फाइनल मेरिट लिस्ट जारी तैयार की जाएगी। इस प्रकार से सभी आवेदक रेल्वे द्वारा जारी की गई RRC WCR Apprentice Vacancy में आवेदन करने योग्य होंगे और इस भर्ती से संबंधित सभी जानकारी इस आर्टिकल में दी गई है जिसे पड़कर घर बैठे आवेदन कर सकते हैं।

पश्चिम रेल्वे भर्ती 2024 में कुल पद

भारतीय रेल्वे के द्वारा Western Railway Vacancy 2024 हेतु BT डिवीजन में कुल 971 पद, BRA डिवीजन में 599 पर, ADI डिवीजन में 923 पद, RTM में 588 पद, RJT में 238 पद, BVP में 255,PL में 634 पद, सामिल की गए हैं

यह भी पड़ें: रेल्वे में 200 पदों पर सीधी भर्ती जल्दी भरें फॉर्म

पश्चिम रेल्वे भर्ती 2024 शैक्षिणीक योग्यता

उम्मीदवार जो Western Railway Vacancy 2024 में आवेदन करना चाहते हैं, उन सभी की क्षेत्र की योग्यता कक्षा 10वीं पास होना अनिवार्य है, जिसमें उनकी प्रत्येक विषय में 50% से अधिक अंक आवश्यक हो। साथ ही अप्रेंटिस ट्रेनिंग हेतु उम्मीदवारों के पास नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट जो की NCVT और SCVT के द्वारा प्रदान प्राप्त होना अनिवार्य है।

पश्चिम रेल्वे भर्ती 2024 वैकेंसी 2024 हेतु आवेदन शुल्क

पश्चिम रेल्वे की ऑफिशल वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन फार्म 23 सितंबर से 22 अक्टूबर तक उपलब्ध कराए जाएंगेRRC WCR Apprentice Vacancy में सभी वर्ग के आवेदक हेतु आवेदन फॉर्म भरने के लिए आवेदन शुल्क ₹100 का भुगतान करना होगा। शुल्क भुगतान के उपरांत ही आवेदकों का आवेदन फॉर्म सफलतापूर्वक स्वीकार होगा।

यह भी पड़ें: 12वीं पास हेतु सरकारी नौकरी, जल्दी भरें फॉर्म

रेल्वे भर्ती 2024 हेतु आवश्यक दस्तावेज

आवेदन फॉर्म भरते समय आवेदकों के पास निम्न दस्तावेजों का होना अनिवार्य है। जो आवेदन फॉर्म भरते समय ऑनलाइन अपलोड करने होंगे।

  1. कक्षा 10वीं/12वीं अंक सूची
  2. ITI Certificate Marksheet
  3. जाति प्रमाण पत्र
  4. दिव्यंका प्रमाण पत्र
  5. आधार कार्ड
  6. ईमेल आईडी
  7. मोबाइल नंबर

Western Railway Vacancy 2024 Salary

उम्मीदवार जो पश्चिम रेल्वे भर्ती 2024 में संपूर्ण चयन प्रक्रिया को पास करने के पश्चात फाइनल मेरिट लिस्ट में अपना नाम प्राप्त करते हैं उन सभी को चयन के पश्चात वेतनमान स्टार एक के अनुसार 18000 रुपए से लेकर 56900 प्रतिमाह तक का वेतनमान प्रदान कियाजाएगा। RRC WCR Apprentice Vacancy के लिए वेतनमान संबंधी विस्तृत जानकारी के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन को अवश्य देखें।

यह भी पड़ें: ग्रामीण रोजगार सहायक की बम्पर भर्ती जारी

पश्चिम रेल्वे भर्ती 2024 हेतु आवेदन कैसें करें?

इच्छुक उम्मीदवार जो योग्यता तथा आयु सीमा का मिलान करते हैं, कि नीचे दिए गए स्टेप्स से वेबसाइट के द्वारा आवेदन फार्म भर पाएंगे और आवेदन की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन रहेगी जो दिनांक 24 सितंबर से प्रारंभ होकर 23 अक्टूबर तक ओपन रहेगी।

  • Step 1. सर्वप्रथम RRC WCR Apprentice Vacancy के ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं और “Notification” डाउनलोड करें
  • Step 2. इसके पश्चात 23 सितंबर को हमारे आर्टिकल पर आवेदन का लिंक प्रदान कर दिया जाएगा
  • Step 3. या आधिकारी वेबसाईट के माध्यम से भी कर सकते हैं
  • Step 4. पहली बार आवेदन कर रहे हैं तो Registration करे अथवा ID और पासवर्ड से Login करें
  • Step 5. अब महत्वपूर्ण व्यक्तिगत एवं शैक्षणिक जानकारी ध्यानपूर्वक भरें
  • Step 6. इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान कर आवेदन फॉर्म को सेव कर प्रिन्ट कर लें

Western Railway Vacancy 2024 Apply Now

Download Official Notification- Click Here

FAQs: Western Railway Vacancy 2024

Q1. RRC WCR Apprentice Vacancy हेतु आवेदन कब शुरू होंगे?

Ans. पश्चिम रेल्वे भर्ती हेतु आवेदन 23 सितंबर से शुरू होंगे

Q2. पश्चिम रेल्वे 2024 भर्ती में आवेदन करने की अंतिम दिनांक क्या हैं?

Ans. पश्चिम रेल्वे भर्ती में अंतिम दिनांक 22 अक्टूबर 2024 तक आवेदन कर सकते हैं