30000+ पदों पर एमपी स्कूल चपरासी भर्ती 2024: यहाँ से करे आवेदन MP School Peon Bharti

MP School Peon Bharti 2024: मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग जल्द ही नई खुशखबरी लाने वाला है जिसमें करीब 30000 से अधिक स्कूल चपरासी भर्ती 2024 की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी। उम्मीदवार जो कक्षा 8वीं से 10वीं पास है, के साथ आयु 18 से 40 वर्ष है, उन सभी के लिए एमपी स्कूल चपरासी भर्ती 2024 प्रारंभ की जाएगी।

उम्मीदवार जो भी सरकारी स्कूल चपरासी भर्ती 2024 की प्रक्रिया में शामिल होना चाहते हैं, उन सभी के लिए आवेदन प्रक्रिया जनवरी से मार्च महीने के मध्य में नोटिफिकेशन के साथ जारी किया जाएगा। आवेदक इस वैकेंसी में आवेदन सीधे मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट एवं अधिसूचना के माध्यम से ऑफलाइन भी किया जा सकते हैं।

MP School Peon Bharti 2024

आप सभी बेरोजगार उम्मीदवारों को बता दें कि लगातार चली जा रही चपरासी कर्मचारियों के पदों पर रिक्ति के कारण वर्तमान में संस्थानों में कई प्रकार की समस्याएं सामने आ रही हैं। इसी के चलते मध्य प्रदेश सरकार शिक्षा विभाग में एमपी स्कूल चपरासी भर्ती 2024 प्रक्रिया जारी करने वाली है।

उम्मीदवारों का चयन एमपी स्कूल चपरासी भर्ती 2024 में मुख्य रूप से 3 चरणों में किया जाएगा जिसमें उम्मीदवारों की ऑफलाइन लिखित परीक्षा, दस्तावेज परीक्षण तथा उसके पश्चात मेडिकल टेस्ट के आधार पर फाइनल 30000 पदों पर प्रदान किया जाएगा। आप सभी उम्मीदवार जो लंबे समय से MP School Peon Bharti 2024 का इंतजार कर रहे थे उन सभी के लिए यह खुशखबरी एवं बंपर भर्ती जारी होने वाली है।

इसे भी पड़े : 10वी पास के लिए ITBP Driver Bharti 2024 यहाँ से देखे आवेदन प्रक्रिया

भर्ती का नाम एमपी सरकारी स्कूल चपरासी भर्ती 2024
आयु सीमा 18 से 40 वर्ष
आवेदन तिथी Coming Soon
आवेदन प्रक्रिया Comming Soon
आवेदन लिंक Comming Soon
पद 30000+
योग्यता 8वी पास

इसे भी पड़े : आंगनवाड़ी में बिना परीक्षा,ऐसी भर्ती दुबारा नहीं आएगी, भरे फार्म

MP School Peon Bharti 2024 Online Application

आवेदन की प्रक्रिया MP School Peon Bharti 2024 में जनवरी से मार्च माह तक जारी होने की संभावना है जिसमें सभी आवेदक हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया चयन प्रक्रिया भारतीय संबंधी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी सीधे प्राप्त कर पाएंगे। पूर्ण रूप से पढ़ें एवं किसी प्रकार का प्रश्न होने पर कमेंट बॉक्स में अवश्य पूछे।

इसे भी पड़े : TA आर्मी रैली भर्ती: 21 अक्टूबर से शुरू Territorial Army Rally Bharti 2024

एमपी स्कूल चपरासी भर्ती 2024 में पदों की जानकारी

उम्मीदवार जो भी MP School Peon Bharti 2024 में आवेदन करते हैं, उन सभी का चयन शिक्षा विभाग के विभिन्न संस्थाओं जैसे स्कूल, कार्यालय में शिक्षा विभाग, अन्य कॉलेज आदि में भर्तिया की जाएगी। जिसमें अनुमान है, कि लगभग पदों की संख्या 30000 से अधिक निर्धारित की जा सकती है। वर्तमान में आधिकारिक अधिसूचना जारी न होने के कारण यह निश्चित नहीं किया जा सकता कि भर्तिया किन पदों पर जारी होंगी। इसलिए आवेदक आधिकारिक भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ होने तक का इंतजार अवश्य करें।

इसे भी पड़े : अंतिम दिनांक आज 39481 पदो पर SSC GD Constable Vacancy 2025

एमपी स्कूल चपरासी भर्ती 2024 हेतु शैक्षणिक योग्यता

बेरोजगार महिला एवं पुरुष जो भी MP School Peon Bharti की प्रक्रिया में सिलेक्शन प्राप्त करना चाहते हैं, उन सभी की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता कक्षा 8वीं पास होना अनिवार्य है। साथ ही विशेष पदों हेतु उम्मीदवारों के पास कंप्यूटर एवं सामान्य शिक्षा विभाग के कार्य का ज्ञान होना भी आवश्यक होगा।

एमपी स्कूल चपरासी भर्ती 2024 के लिए आयु सीमा

MP School Peon Bharti 2024 में आवेदन करना चाहते हैं, तो आपकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के मध्य होना आवश्यक है । आपकी आयु का निर्धारण आधिकारिक सूचना जारी होने के पश्चात ही किया जाएगा।

इसे भी पड़े : 1639 पदो पर 6वी पास के लिए हाई कोर्ट चपरासी भर्ती

एमपी स्कूल चपरासी भर्ती 2024 के लिए आवेदन शुल्क

मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग अथवा संस्थागत अलग-अलग जानकारी प्रदान की जाएगी जिसमें आवेदक को आवेदन फॉर्म भरते समय ₹600 से लेकर ₹400 आवेदन शुल्क के रूप में भुगतान करना होगा। यह भुगतान आधिकारिक पोर्टल अथवा संस्था को पोस्ट के माध्यम से भुगतान किया जा सकता है। MP School Peon Bharti 2024 की आधिकारिक अधिसूचना जारी होने के पश्चात यह पूर्ण रूप से जानकारी प्रदान की जाएगी कि कैसे आप आवेदन भुगतान करेंगे।

एमपी स्कूल चपरासी भर्ती 2024 की चयन प्रक्रिया

आवेदक जो सफलतापूर्वक School Peon Bharti 2024 MP में आवेदन फॉर्म भर देते हैं, उन सभी का सिलेक्शन मुख्य रूप से 3 चरणों के आधार पर किया जाएगा, जिसमें सर्वप्रथम Written Examination जो Online अथवा Offiline आयोजित किए जा सकते है, उसके पश्चात दस्तावेज परीक्षण एवं मेडिकल टेस्ट के बाद फाइनल सिलेक्शन प्रदान किया जाएगा।

एमपी स्कूल चपरासी भर्ती 2024 हेतु आवेदन प्रक्रिया

मध्य प्रदेश स्कूल चपरासी भर्ती 2024 में आवेदन की प्रक्रिया निर्धारित नहीं की गई है, जो आधिकारिक अधिसूचना जारी होने के पश्चात निर्धारित की जाएगी। उम्मीदवार जो भी MP School Peon Bharti में इकछुक हैं एवं आवेदन फॉर्म भरना चाहते हैं, वे सभी नीचे दिए गए चरणों के माध्यम से अपना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर पाएंगे।

  1. सर्वप्रथम जारी हुए संस्थागत भर्ती का नोटिफिकेशन ध्यान से पढ़ें।
  2. अब यदि आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है, तो सभी आवेदक आधिकारिक वेबसाइट पर जाए।
  3. यदि आवेदक आप पहली बार आवेदन कर रहे हैं, तो अपना “Registration” कर लें अथवा ID एवं “Password” के माध्यम से पोर्टल पर “Login” करें।
  4. अब भर्ती संबंधी पूछे गए संपूर्ण व्यक्तिगत जानकारी एवं शैक्षणिक जानकारी को सही तरीके से भर दें।
  5. अपने जाति वर्ग के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करें एवं आवेदन को सेव कर दें।
  6. इसके पश्चात आवश्यकता पड़ने पर आप अपने सभी दस्तावेज एवं आवेदन फार्म की प्रति निकाल कर संस्था के कार्यालय पोस्ट के माध्यम से भेज दे।
  7. इस प्रकार से सभी आवेदक अपना आवेदन फार्म सुनिश्चित कर पाएंगे।

एमपी स्कूल चपरासी भर्ती 2024 के लिए वेतन मान

सफलतापूर्वक आवेदन एवं परीक्षाओं को पास करने के पश्चात उम्मीदवारों को फाइनल मेरिट लिस्ट में पदों की संख्या के अनुसार चयन प्रदान किया जाएगा एवं मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। जो भी उम्मीदवार इस चयन प्रक्रिया में Selection प्राप्त करते हैं, उन सभी को वेतनमान स्तर 1 एवं 2 के अनुसार भुगतान किया जाएगा। सभी आवेदक MP School Peon Bharti 2024 संबंधी विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी होने तक का इंतजार अवश्य करें।

एमपी स्कूल चपरासी भर्ती 2024 में दस्तावेज

MP School Peon Bharti 2024 प्रक्रिया मे शामील होने के लिय आवेदन के पास नीमनलिखित दस्तावेज होना आवश्यक है, जिनके माध्यम से आप अनलाइन आवेदन कर पाएंगे।

  1. आधार कार्ड
  2. Email ID
  3. Mobile Number
  4. जाती प्रमाण पत्र
  5. स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  6. आय प्रमाण पत्र
  7. कक्षा 8 वी अंकसूची
  8. कक्षा 10 वी अंकसूची
  9. एव अन्य दस्तावेज

frequently Asked Questions

Q. School Peon Bharti 2024 हेतु आवेदन कब शुरू होंगे?

सरकारी स्कूल चपरासी भर्ती 2024 की प्रक्रिया में शामिल होना चाहते हैं, उन सभी के लिए आवेदन प्रक्रिया जनवरी से मार्च महीने के मध्य में नोटिफिकेशन के साथ जारी किया जाएगा।

Q. एमपी स्कूल चपरासी भर्ती 2024 में क्या योग्यता होनी चाहिए?

उम्मीदवार जो कक्षा 8वीं से 10वीं पास है, के साथ आयु 18 से 40 वर्ष है, उन सभी के लिए एमपी स्कूल चपरासी भर्ती 2024 प्रारंभ की जाएगी।

Q. एमपी स्कूल चपरासी भर्ती 2024 में वेतन कितना मिलता है?

जो भी उम्मीदवार इस चयन प्रक्रिया में Selection प्राप्त करते हैं, उन सभी को वेतनमान स्तर 1 एवं 2 के अनुसार भुगतान किया जाएगा।